Thursday, May 16, 2024
Advertisement

गुजरात के इन 3 गांवों ने किया लोकसभा चुनाव का बहिष्कार, नहीं पड़ा एक भी वोट

भाजपा के उम्मीदवार भरतसिंह डाभी भी गांव में पहुंचे और लोगों से मतदान प्रक्रिया में शामिल होने का अनुरोध किया, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। भरूच जिले के केसर गांव में भी करीब 350 मतदाता वोट न डालने के अपने फैसले पर अड़े रहे और दिन के अंत तक एक भी वोट नहीं डाला गया।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: May 07, 2024 23:20 IST
evm machine- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO गुजरात के तीन गांवों में चुनाव का बहिष्कार

गुजरात के तीन गांवों के करीब एक हजार मतदाताओं ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव में मतदान का बहिष्कार किया जबकि कई अन्य गांवों के लोग सरकार से अपनी अधूरी मांगों के कारण इस प्रक्रिया से आंशिक रूप से दूर रहे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार भरूच जिले के केसर गांव, सूरत जिले के सनधारा और बनासकांठा जिले के भाखरी गांव के मतदाताओं ने मतदान का पूर्ण रूप से बहिष्कार किया। वहीं, जूनागढ़ जिले के भटगाम गांव और महिसागर जिले के बोडोली तथा कुंजारा गांवों के मतदाताओं ने इसका आंशिक रूप से बहिष्कार किया।

मनाते रहे अधिकारी लेकिन किसी ने नहीं डाला वोट

सनधारा गांव बारडोली लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है और यहां 320 मतदाता हैं। निर्वाचन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, 320 मतदाताओं में से किसी ने भी कुछ लंबित मुद्दों पर अपना वोट नहीं डाला, जबकि स्थानीय चुनाव प्रशासन और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने उन्हें बाहर आने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मनाने की कोशिश की।

भाजपा उम्मीदवार भी मनाने पहुंचे

पाटन संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले भाखरी गांव के लगभग 300 मतदाताओं ने भी अपनी ग्राम पंचायत के विभाजन के विरोध में सामूहिक रूप से मतदान का बहिष्कार करने का फैसला किया। समझाने के बावजूद वे अपने मताधिकार का प्रयोग न करने के अपने फैसले पर कायम रहे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार भरतसिंह डाभी भी गांव में पहुंचे और उनसे मतदान प्रक्रिया में शामिल होने का अनुरोध किया, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। भरूच जिले के केसर गांव में भी करीब 350 मतदाता वोट न डालने के अपने फैसले पर अड़े रहे और दिन के अंत तक एक भी वोट नहीं डाला गया।

गुजरात की कुल 26 लोकसभा सीटों में से 25 सीटों पर मंगलवार को एक ही चरण में मतदान हुआ। यह पहली बार नहीं था कि मतदाताओं ने वोट का बहिष्कार किया हो। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पहले ही सूरत सीट पर निर्विरोध जीत हासिल कर ली है। (भाषा इनपुट्स के साथ)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement