Sunday, April 28, 2024
Advertisement

"दूसरे धर्म के लड़के के साथ दिखी तो...", वीडियो बना करते थे ब्लैकमेल; वडोदरा में सांप्रदायिक नफरत फैलाने की बड़ी साजिश का पर्दाफाश

सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक नफरत फैलाने के आरोप में वडोदरा में तीन युवकों को गिरफ्तार किया गया। उनसे पूछताछ के दौरान पुलिस ने मामले में शामिल पांच और युवकों को गिरफ्तार किया है। मामले में अब तक 9 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 01, 2023 8:06 IST
सांप्रदायिक नफरत फैलाने के मामले में 9 आरोपी गिरफ्तार- India TV Hindi
सांप्रदायिक नफरत फैलाने के मामले में 9 आरोपी गिरफ्तार

गुजरात का वडोदरा सांप्रदायिक तौर पर बेहद संवेदनशील है। खासकर त्योहारों के दौरान सांप्रदायिक नफरत फैलने से रोकने के लिए पुलिस ने सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी है। इस दौरान एक वायरल वीडियो से पुलिस को पता चला कि कुछ युवक सोशल मीडिया पर अलग-अलग नामों से ग्रुप चला रहे हैं। इनका काम ये है कि अगर किसी अल्पसंख्यक समुदाय की लड़की किसी दूसरे समुदाय के लड़के के साथ दिख जाती, तो वे उसे पकड़ लेते और उस लड़के की पिटाई कर देते हैं।

कपल पर नजर रख ग्रुप में डिटेल्स देते

इस मामले में पुलिस ने तीन युवकों को गिरफ्तार किया था, जिनसे पूछताछ के दौरान पांच और युवकों को गिरफ्तार किया गया। ये युवक न सिर्फ वडोदरा बल्कि अन्य जिलों में भी ऐसे ग्रुप चलाते थे। अगर कोई लड़की अलग-अलग जिलों से आती थी तो उस पर भी नजर रखी जाती थी। जांच के दौरान पता चला कि ये लड़के कुछ फूड स्टॉल पर भी काम कर रहे थे। इतना ही नहीं, कुछ लड़के ऑनलाइन फूड सर्विसेज में भी काम करते थे और इस ग्रुप के सदस्य हैं। ये कपल पर नजर रखते हुए ग्रुप में डिटेल्स डालते थे। 

एकमात्र लक्ष्य समुदाय का हीरो बनना 

पुलिस के मुताबिक, ग्रुप ने 40 से ज्यादा जोड़ों को निशाना बनाया है। उनका एकमात्र लक्ष्य अपने समुदाय का हीरो बनना था। और तो और उन्हें इस बात का भी गर्व था कि आज उन्होंने अपने समाज की इतनी सारी लड़कियों को बचाया है। कई बार ये लोग वीडियो बनाकर ब्लैकमेल भी करते थे। कुछ मामलों में उन्होंने लड़की के माता-पिता से पैसे भी लिए हैं। कुछ लड़कियों की सगाई भी टूट चुकी है। ऐसी घटना भी सामने आई है कि उनके ही समाज के एक परिवार ने आत्महत्या की कोशिश की है। इसे लेकर पुलिस आरोपियों के खिलाफ शिकायत लेने की दिशा में काम कर रही है। मामले में अब तक 73 लोगों से पूछताछ हो चुकी है। वहीं, पूरा मामला क्राइम ब्रांच को सौंप दिया गया है।

- नीरज पटेल की रिपोर्ट

मोदी सरकार का एक और तोहफा, कमर्शियल LPG सिलेंडर के दामों में 157 रुपए की कमी, आज से ये हो गई कीमत

IMD Weather Forecast: दिल्ली, यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम, महाराष्ट्र में अच्छी बारिश की संभावना

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement