Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

7 दिन में कोरोना मरीज को ठीक करने का दावा, Zydus Cadila ने PegiHep दवा के इस्तेमाल की DGCI से मांगी मंजूरी

Zydus Cadila ने जो दवा तैयार किया है उसका नाम Pegylated Interferon Alpha 2b या PegiHep है और यह एक सिंगल डोज दवा है।

Nirnay Kapoor Reported by: Nirnay Kapoor @nirnaykapoor
Published on: April 05, 2021 13:53 IST
Zydus Cadila ने PegiHep दवा के...- India TV Hindi
Image Source : ZYDUS CADILA WEBSITE Zydus Cadila ने PegiHep दवा के इस्तेमाल की DGCI से मांगी मंजूरी

अहमदाबाद। फार्मा कंपनी Zydus Cadila कोरोनावायरस के लिए एक दवा तैयार की है जिसके तीसरे चरण के नतीजे घोषित किए हैं और कंपनी का दावा है कि इस दवा से 91.15 प्रतिशत कोरोना मरीज 7 दिन के अंदर ठीक हुए हैं और उनकी पॉजिटिव कोरोना रिपोर्ट RT PCR टेस्ट में निगेटिव आई है। Zydus Cadila ने जो दवा तैयार किया है उसका नाम  Pegylated Interferon Alpha 2b या PegiHep है और यह एक सिंगल डोज दवा है। कंपनी ने यह भी दावा किया है कि ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखे गए कोरोना मरीज को यह दवा 84 घंटे के बजाय 56 घंटे में ठीक करती है। कंपनी ने भारतीय दवा रेग्युलेटर DGCI से इस दवा के इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है। 

कंपनी का कहना है कि समय रहते अगर कोरोना मरीज को दवा दे दी जाए तो यह रोगी को तेजी से रिकवर करने में मदद करती है और उस तरह की स्थिति पैदा नहीं होने देती जो सामान्य तौर पर रोगी के अंदर एडवांस स्टेज में देखने को मिलती है। 

कंपनी के अनुसार जिन कोरोना मरीजों को ट्रायल के दौरान यह दवा दी गई उनमें अधिकतर को ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ी, जो यह बताता है कि दवा श्वसन तंत्र को तेजी से ठीक करती है और कोरोना रोकी का श्वसन तंत्र खराब होने पर ही गंभीर स्थिति पैदा होती है। 

Zydus Cadila के अनुसार कंपनी ने देशभर 20-25 केंद्रों में लगभग 250 मरीजों पर तीसरे चरण का ट्रायल  किया है उस ट्रायल के नतीजें दुनियाभर की प्रतिष्ठित हेल्थ पत्रिकाओं में छपे हैं। कंपनी के अनुसार मेक्सिकों में दूसरे चरण का ट्रायल चल रहा है और अमेरिका में भी ट्रायल के लिए वहां के ड्रग रेग्युलेटर से बात हो रही है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement