Thursday, May 09, 2024
Advertisement

हरियाणा और पंजाब में दिवाली जैसा माहौल, सीएम मनोहर लाल ने भजन पर किया डांस, देखें- वीडियो

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर पंजाब और हरियाणा में भी धार्मिक उत्साह देखने को मिला। विभिन्न शोभायात्राओं के दौरान लोग धनुष-बाण से युक्त भगवा ध्वज के साथ लोग ‘राम आएंगे, मेरे घर राम आएंगे’ समेत अन्य भजन गाते दिखे।

Mangal Yadav Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: January 22, 2024 21:23 IST
हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर- India TV Hindi
Image Source : @MLKHATTAR हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर

चंडीगढ़: अयोध्या में सोमवार को रामलला के नई मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में जश्न मनाने के वास्ते हरियाणा और पंजाब में भक्ति में डूबे श्रद्धालुओं की मंदिरों में भीड़ एकत्र हुई तथा कई स्थानों पर 'शोभा यात्रा' और 'लंगर' का आयोजन किया गया। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश और पंजाब के कई मंत्रियों ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर आयोजित धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लिया। सीएम मनोहर ने सोमवार शाम को अपने घर पर दीप जलाया।

सीएम मनोहर ने किया डांस

मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में एक कार्यक्रम में 'प्राण प्रतिष्ठा' का सीधा प्रसारण देखा, जहां उन्होंने एक मंदिर में पूजा-अर्चना भी की। उन्होंने ‘जय श्रीराम’ के नारे लगाए और 'राम भजनों' की धुन पर डांस किया। उन्होंने कहा कि देश और दुनियाभर के करोड़ों लोगों की इच्छाएं आज पूरी हो गई हैं क्योंकि अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के साथ 500 साल का लंबा इंतजार समाप्त हो गया है।

शोभा यात्रा भी निकाले गए

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर पंजाब और हरियाणा में भी धार्मिक उत्साह देखने को मिला। विभिन्न शोभायात्राओं के दौरान लोग धनुष-बाण से युक्त भगवा ध्वज के साथ लोग ‘राम आएंगे, मेरे घर राम आएंगे’ समेत अन्य भजन गाते दिखे। दोनों राज्यों में सड़कों पर श्रद्धालुओं का हुजूम दिखा। अमृतसर में एक शोभायात्रा के दौरान गूंजते ‘जय श्रीराम’, ‘जय सियाराम’ के नारों के बीच इसमें भाग लेने वाले श्रद्धालुओं में से एक ने कहा, ‘‘यह हर किसी के लिए एक भावनात्मक और खुशी का क्षण है क्योंकि यह दिन 500 साल के इंतजार के बाद आया है।’’ सजे-धजे मंदिरों में पुजारियों ने पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर कई स्थानों पर ‘हवन’ भी आयोजित किए गए।

मंदिरों में उमड़ी भीड़

भीषण ठंड और शीतलहर के बावजूद भक्त चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, गुरुग्राम, रोहतक, फरीदाबाद, अमृतसर, लुधियाना, जालंधर, पटियाला और पठानकोट सहित कई स्थानों पर मंदिरों में पूजा करने के लिए कतार में लगे रहे। वहीं, एक शोभायात्रा में हिस्सा लेने वाले केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश ने कहा कि भगवान राम देश की सामूहिक चेतना और मानवता का प्रतिनिधित्व करते हैं। मंत्री ने कहा, ‘‘राम सबके हैं और हम इस ऐतिहासिक अवसर का हिस्सा बनकर भाग्यशाली हैं क्योंकि यह पल 500 साल के लंबे इंतजार और लगातार संघर्ष के बाद आया है। 

लंगर भी लगाए गए

दोनों राज्यों में कई दुकानदारों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों ने ‘लंगर’ आयोजित किए और चाय, फल और बिस्कुट वितरित किए। दोनों राज्यों और उनकी साझा राजधानी चंडीगढ़ में उत्सव का माहौल होने के कारण मिट्टी के दीये और सजावटी लड़ियां खरीदने के लिए बाजारों में लोगों की भीड़ दिखी। विभिन्न संगठनों के स्वयंसेवकों ने घर-घर जाकर लोगों को ध्वज और दीये बांटे। खट्टर ने पहले कहा था कि अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह पूरे देश में दीवाली त्योहार की तरह मनाया जाएगा।

बीजेपी नेताओं ने बांटे लड्डू

पंचकूला में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक और हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के उपलक्ष्य में लोगों के बीच ‘लड्डू’ बांटे। हरपाल सिंह चीमा, चेतन सिंह जौरमाजरा, लालचंद कटारूचक, अमन अरोड़ा और ब्रम शंकर जिम्पा सहित पंजाब के कई मंत्रियों ने भी अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लिया। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा ने भी गुरदासपुर के कादियां में मंदिरों में आयोजित धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लिया और लोगों को बधाई दी। अमृतसर में दुर्गियाना मंदिर और भगवान श्री वाल्मीकि मंदिर में विशेष धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement