Sunday, May 05, 2024
Advertisement

G20 सम्मेलन के लिए गुरुग्राम भी तैयार, प्रशासन ने निजी कंपनियों के लिए जारी किया ये आदेश

गुरुग्राम में कई विश्वस्तरीय कंपनियों के ऑफिस हैं। इस सम्मेलन के दौरान उन्हें किसी तरह की दिक्कत ना हो इसके लिए जिला प्रशासन ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: September 07, 2023 18:31 IST
G20 सम्मेलन - India TV Hindi
Image Source : TWITTER G20 सम्मेलन

गुरुग्राम: 20 सम्मेलन के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरा एनसीआर तैयार है। दिल्ली-एनसीआर को दुल्हन की तरह सजाया जा चुका है। विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए सभी तैयार हैं। शुक्रवार 8 सितंबर से मेहमानों के आने के क्रम भी शुरू हो जाएगा। इस दौरान कुछ मेहमान हरियाणा के गुरुग्राम में भी ठहरेंगे। इसके लिए गुरुग्राम जिला प्रशासन ने विशेष तैयारियां की हैं। मेहमानों के होटल से आयोजन स्थल तक जाने के दौरान रास्ते को बंद भी किया जाएगा।

बता दें कि गुरुग्राम में कई कंपनियों के ऑफिस हैं। इस सम्मेलन के दौरान उन्हें किसी तरह की दिक्कत ना हो इसके लिए जिला प्रशासन ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। G20 शिखर सम्मेलन के लिए गुरुग्राम जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा, "जिले के सभी कॉर्पोरेट कार्यालयों और निजी संस्थानों को सलाह दी जाती है कि वे अपने कर्मचारियों को 8 सितंबर 2023 को घर से काम करने के लिए कहें।"

आज रात से बंद हो जाएंगे कई रास्ते 

गौरतलब है कि जी20 सम्मेलन को देखते हुए दिल्ली में तमाम रास्ते बंद किए गए हैं। हालांकि कई अन्य रास्ते खुले हुए हैं। अगर आप  G20 समिट के दौरान यानी 7 सितंबर की रात 12 बजे से 10 सितंबर की रात 12 बजे तक नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन जाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके ही लिए है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अलर्ट जारी कर बताया है कि आखिर किन मार्गों की सहायता से यात्री रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं। हालांकि इस दौरान मेट्रो सेवा जारी रहेगी। अगर संभव हो तो आप मेट्रो से ही यात्रा करें। 

कैसे पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन

  • दक्षिण और पश्चिमी दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने के लिए धौला कुआं-रिंग रोड-नारायणा फ्लाइओवर-मायापुरी चौक-कीर्ति नगर मेन रोड-शादीपुर फ्लाईओवर-पटेल रोड (मेन मथुरा मार्ग) से आने वाले लोग पूसा-पूसा रोड -दयाल चौक-पंचकुइयां रोड-आउटर सर्कल कनॉट प्लेस-पहाड़गंज की ओर के लिए चेम्सफोर्ड रोड या अजमेरी गेट की ओर के लिए मिंटो रोड-भवभूति मार्ग लें।
  • उत्तरी और पूर्वी दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने के लिए युधिष्ठिर सेतु-बुलेवार्ड रोड-रानी झांसी फ्लाईओवर से आने वाले लोग  झंडेवालान-डीबी गुप्ता रोड-शीला सिनेमा रोड-पहाड़गंज ब्रिज और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन रूट लें।

हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन कैसे पहुंचे

  • दक्षिणी दिल्ली से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचने के लिए धौला कुआं फ्लाईओवर-रिंग रोड-एम्स चौक-बाबा बंदा सिंह बहादुर सेतु-लाला लाजपत राय मार्ग की ओर स्लिप रोड-लोधी रोड-नीला गुम्बद-हजरत निजामुद्दीन मार्ग-निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन मार्ग लें।
  • पूर्वी दिल्ली से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचने के लिए पुस्ता रोड/नोएडा लिंक रोड-दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे-महात्मा गांधी मार्ग (रिंग रोड)-निजामुद्दीन एंट्री-II रोड मार्ग लें।
  • पश्चिमी दिल्ली से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचने के लिए पंजाबी बाग जंक्शन -महात्मा गांधी रोड (रिंग रोड)-राजा गार्डन चौक-नारायणा फ्लाईओवर-धौला कुआं फ्लाईओवर-रिंग रोड-एम्स चौक-बाबा बंदा सिंह बहादुर सेतु-लाला लाजपत राय मार्ग की ओर स्लिप रोड-लोधी रोड-नीला गुंबद-हजरत निजामुद्दीन मार्ग का प्रयोग करें।
  • उत्तरी दिल्ली से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचने के लिए मुकरबा चौक-डॉ केबी हेडगेवार मार्ग (बाहरी रिंग रोड)-मजनू का टीला-चंदगी राम अखाड़ा-रिंग रोड से युधिष्ठिर सेतु की ओर बायां लूप-जीटी रोड-शास्त्री पार्क-पुस्ता रोड/नोएडा लिंक रोड-दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे-महात्मा गांधी मार्ग (रिंग रोड)-निजामुद्दीन एंट्री-II रोड का इस्तेमाल करें।

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन

  • दक्षिण और पूर्वी दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने के लिए रिंग रोड-आश्रम चौक-सराय काले खां-दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे-नोएडा लिंक रोड-पुस्ता रोड-युधिष्‍ठर सेतु-आईएसबीटी कश्मीरी गेट-लोथियन रोड-छत्ता रेल-एसपी मुखर्जी मार्ग-कौरिया ब्रिज का रूट लें।
  • पश्चिमी और उत्तरी दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने के लिए पंजाबी बाग जंक्शन-रोहतक रोड -रानी झांसी फ्लाईओवर-लोथियन रोड-छत्ता रेल-कौरिया ब्रिज रोड का रूट लें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement