Saturday, April 27, 2024
Advertisement

INDIA TV-CNX Opinion Poll: हरियाणा की 10 सीटों पर किस पार्टी को मिल रही जीत? यहां जानें

INDIA TV-CNX की ओर से हरियाणा की जनता का मूड जानने के लिए ओपिनियन पोल किया गया है। आइए जानते हैं इस पोल में किस पार्टी को मिली है बढ़त।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Published on: March 05, 2024 14:30 IST
हरियाणा की सीटों के आंकड़े।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हरियाणा की सीटों के आंकड़े।

चंडीगढ़: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव आयोग की ओर से किसी भी समय तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। चुनाव में बहुत ज्यादा समय नहीं बचा है, ऐसे में सभी दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। वहीं चुनाव में हरियाणा काफी अहम हो जाता है। हरियाणा की बात करें तो यहां लोकसभा की 10 सीटें हैं। इनमें एक तरफ जहां भारतीय जनता पार्टी है, तो वहीं दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन की तरफ से आप और कांग्रेस पार्टी एक साथ चुनाव लड़ रही हैं। हरियाणा की सभी 10 सीटों पर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है। 

हरियाणा में भाजपा के सामने AAP-कांग्रेस गठबंधन

हरियाणा में जहां भाजपा मजबूत स्थिति में है तो वहीं इस बार यहां पर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस मिलकर चुनौती दे रही हैं। इसी को लेकर INDIA TV-CNX की ओर से एक ओपिनियन पोल कराया गया है। ओपिनियन पोल के जरिए हमने जनता का मूड जानने की कोशिश की। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी पूरी तरह से सभी सीटों पर काबिज होती दिख रही है। ओपिनियन पोल की मानें तो हरियाणा की सभी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार जीत दर्ज करते दिख रहे हैं। वहीं हरियाणा में में AAP-कांग्रेस का खाता नहीं खुलेगा।

ये हैं हरियाणा की कुछ हॉट सीटें-

  • अंबाला- इस सीट पर कुमारी शैलजा फिर से चुनाव हार सकती हैं। बता दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के रतन लाल कटारिया यहां से जीते थे। उन्होंने कांग्रेस की कुमारी शैलजा को साढ़े तीन लाख वोटों से हराया था।
  • रोहतक- इस सीट पर भी भाजपा आगे दिख रही है। वहीं कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा अगर यहां से चुनाव लड़े तो फिर हारेंगे। यहां से बीजेपी के अरविंद शर्मा सांसद हैं, जिन्होंने 2019 में दीपेंद्र हुड्डा को हराया था।
  • सोनीपत- ये सीट हरियाणा की हाई प्रोफाइल सीट मानी जाती है। बीजेपी के रमेश चंद्र कौशिक यहां के सांसद हैं। लोकसभा चुनाव 2019 में यहां कांग्रेस के भूपेंद्र हुड्डा और JJP के दिग्विजय चौटाला को बीजेपी ने शिकस्त दी थी।
  • हिसार- इस सीट पर बीजेपी के बृजेंद्र सिंह सांसद हैं। लोकसभा चुनाव 2019 में यहां JJP के दुष्यंत चौटाला को बीजेपी प्रत्याशी ने सवा तीन लाख वोटों से शिकस्त दी थी।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement