1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना वायरस पानी में पूरी तरह हो सकता है खत्म, जाने नई स्टडी का दावा

कोरोना वायरस पानी में पूरी तरह हो सकता है खत्म, जाने नई स्टडी का दावा

कोरोना वायरस से अब तक भारत में 17 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। एक रिपोर्ट के मुातबिक पानी में यह वायरस पूरी तरह मर सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 02, 2020 21:32 IST
CORONAVIRUS- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना वायरस

कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में दिन-प्रतिदिन फैलता जा रहा है। इस मुश्किल समय में इस वायरस से बचने के लिए हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना जरुरी कहा जा रहा है। इसी बीच रुस के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि पानी में यह वायरस पूरी तरह से खत्म हो सकता है। ये स्टडी स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी वेक्टर द्धारा की गई है।

स्टडी में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि पानी में वायरस 72 घंटों के अंदर पूरी तरह से खत्म हो सकता है।  लगभग 90% वायरस के कण 24 घंटे के दौरान कमरे के तापमान के पानी में मर जाते हैं, जिसमें 72 घंटों के भीतर 99.9% सक्सेसफुल होता है। इसके अलावा, वैज्ञानिकों ने पुष्टि की कोविड -19 युक्त उबलते पानी को तुरंत और पूरी तरह से खत्म कर देता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि- लेकिन यह समुद्री या ताजे पानी में नहीं बढ़ता है। कुछ स्थितियों में पानी में यह वायरस रह सकता है।

आपको बता दें कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतें यूएस में हुई हैं। इसमें भारत पांचवे नंबर पर है। भारत में सबसे ज्यादा केस 57,711 आए थे। भारत में अब तक इस वायरस से 36,500 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में 17 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना वायरस पानी में पूरी तरह हो सकता है खत्म, जाने नई स्टडी का दावा News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X