Saturday, May 11, 2024
Advertisement

कम उम्र में क्यों बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले? इन चीजों का सेवन हो सकता है खतरनाक

कम उम्र में हार्ट अटैक के मामले ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि बदलती लाइफ स्टाइल, तनाव, सही भोजन नहीं खाना, दिल का दौरा पड़ने के कारण है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: December 05, 2022 13:51 IST
indiatv- India TV Hindi
heart attack

बीते कुछ सालों में हार्ट अटैक से मौत की घटनाएं बढ़ी रही हैं। हमने देखा है कि कुछ महीनों पहले बहुत से सितारों की हार्ट अटैक से मौत हुई है। जिनमें ओम पुरी, अबिर गोस्वामी, श्रीदेवी, इंदर कुमार, रीमा लागू, सोनाली फोगाट, सिद्धार्थ शुक्‍ला, सिंगर केके ,राजू श्रीवास्तव शामिल है। इस पर हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि बदलती लाइफ स्टाइल, तनाव, सही भोजन नहीं खाना, व्यायाम की कमी कम उम्र के लोगों में दिल का दौरा पड़ने के कारण है। हम अपने जीवन में बहुत कुछ ऐसा खाते है जो हमें नहीं खाना चाहिए। इसके सेवन से हमें आसानी से दिल की सेहत का शिकार हो सकते हैं। आइए जानतें है ऐसा कौन सी चीजें है जिनके सेवन से व्यक्ति दिल की बीमारियों का शिकार हो सकता है।

मैदा

मैदा का ज्यादा सेवन करना हमारे दिल के लिए ठीक नहीं है। इससे शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है। मैदा हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट होता है, जो शरीर के अंगों तक खून पहुंचाने के रास्ते में जमा हो जाता है। मैदा का अधिक सेवन से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

रिफाइंड ऑयल

ज्यादा तेल की चीजें खाना हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। खास कर हमें रिफाइंड ऑयल का सेवन नहीं करना चाहिए। रिफाइंड ऑयल का ज्यादा सेवन से भी कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है। जिस कारण हार्टअटैक का खतरा बढ़ जाता है। 

विटामिन बी9 यानी फोलिक एसिड पुरुष और महिलाओं के लिए है बहुत जरूरी, जानिए इसके लक्षण

चीनी 

चीनी खाना भी हमारी हेल्थ के लिए नुकसानदायक है। ज्यादा मीठा खाने से शरीर इंसुलिन का भी ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाता। जिस कारण ब्लड फ्लो सही से नहीं हो पाता और डायबिटीज में अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है।

नमक 

नमक किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। लेकिन अधिक नाम खाना अच्छा नहीं है। ज्यादा नमक खाने से शरीर को नुकसान भी हो सकता है।असल में ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिससे हार्ट फेल्योर और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है। 

डिप्रेशन या एंग्जाइटी से बचने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें ये आहार, जल्द मिलेगी राहत

सोडा 

सोडा का अधिक सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर हो जाता है। जिस कारण डायबिटीज की समस्या हो जाती है। साथ ही हार्ट अटैक का भी खतरा ज्यादा हो जाता है। 

(Disclaimer:ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement