Friday, March 29, 2024
Advertisement
Good News

उत्तर प्रदेशः मेरठ रेंज के IG प्रवीण कुमार ने कुछ इस अंदाज में किया वैज्ञानिकों और कोरोना वाॅरियर्स को सलाम

वैज्ञानिकों और कोरोना वाॅरियर्स की मेहनत को उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी और मेरठ रेंज के आईजी प्रवीण कुमार ने बेहद खूबसूरत तरीके से सलाम किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 16, 2021 12:44 IST
मेरठ के IG प्रवीण कुमार...- India TV Hindi
Image Source : AP मेरठ के IG प्रवीण कुमार ने कुछ इस अंदाज में किया वैज्ञानिकों और कोरोना वाॅरियर्स को सलाम

नई दिल्ली। पूरे 2020 साल में कोरोना वायरस (Coronavirus) की विभीषिका से जूझे भारत को शनिवार 16 जनवरी को कोविड-19 की वैक्सीन (Covid19 Vaccine) मिल गई। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश भर में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत की। मात्र 10 महीनों में कोरोना का टीका बनाकर टीकाकरण अभियान को शुरू करना किसी चमत्कार से कम नहीं है। भारत एक मात्र देश है जहां एक साथ दो स्वदेशी टीकों का उपयोग किया गया है। यह चमत्कार वैज्ञानिकों की मेहनत का नतीजा है। वहीं देश के डाॅक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों और पुलिस सहित अन्य कोरोना वाॅरियर्स की अथक मेहनत और बलिदान को भी भुलाया नहीं जा सकता। 

पढें: Coronavirus Vaccination: देश में हुई दुनिया के सबसे बड़े अभियान की शुरुआत, पीएम बोले- दवाई भी, कड़ाई भी 

वैज्ञानिकों और कोरोना वाॅरियर्स की इसी मेहनत को उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी और मेरठ रेंज के आईजी प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) ने बेहद खूबसूरत तरीके से सलाम किया है। प्रवीण कुमार ने अपनी पंक्तियों में हमारी रक्षा करने वाले कोरोना वाॅरियर्स को सलाम करते हुए उनका शुक्रिया अदा किया है। वहीं वैज्ञानिकों जिन्होंने दिन रात एक कर इसे बनाने के लिए अथक प्रयास किया, उनका मिलजुल कर एहतराम करने को कहा है। 

बचाने वालों का सम्मान सुबह शाम करें

जिन्होने काम किया है, उन्हे सलाम करें
कई ने रातें तमाम कर दी इसे बनाने मे
आओ मिलजुल के उनसब का एहतराम करें

बता दें कि आईपीएस अधिकारी प्रवीण कुमार एक उम्दा कवि हैं। वे इस समय मेरठ रेंज में पुलिस महानिरीक्षक के पद पर तैनात हैं। प्रवीण कुमार अक्सर ट्रिविटर पर कई समसामयिक मुद्रों पर अपने विचार छंदों के रूप में पेश करते रहते हैं। कोरोना वायरस को लेकर भी प्रवीण कुमार कई कविताओं में अपनी बात बेहतरीन अंदाज से कह चुके हैं। 

देश में हुई दुनिया के सबसे बड़े अभियान की शुरुआत

देश में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई है। भारत में पहले दिन तीन लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी। वैक्सीनेशन की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज वो वैज्ञानिक, वैक्सीन रिसर्च से जुड़े अनेकों लोग विशेष प्रशंसा के हकदार हैं, जो बीते कई महीनों से कोरोना के खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटे थे। आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में बरसों लग जाते हैं। लेकिन इतने कम समय में एक नहीं, दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयार हुई हैं। उन्होंने कहा कि आज के दिन का पूरे देश को बेसब्री से इंतेजार रहा है। कितने महीनों से देश के हर घर में बच्चे, बूढ़े, जवान सभी की जुबान पर ये सवाल था कि कोरोना वैक्सीन कब आएगी। अब वैक्सीन आ गयी है, बहुत कम समय में आ गई है। अब से कुछ ही मिनट बाद भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। मैं सभी देशवासियों को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

वैज्ञानिकों को दी बधाई 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे वैज्ञानिक और विशेषज्ञ जब दोनों मेड इन इंडिया वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभाव को लेकर आश्वस्त हुए, तभी उन्होंने इसके इमरजेंसी उपयोग की अनुमति दी। इसलिए देशवासियों को किसी भी तरह के प्रोपेगेंडा, अफवाहें और दुष्प्रचार से बचकर रहना है। भारत के वैक्सीन वैज्ञानिक, हमारा मेडिकल सिस्टम, भारत की प्रक्रिया की पूरे विश्व में बहुत विश्वसनीयता है। हमने ये विश्वास अपने ट्रैक रिकॉर्ड से हासिल किया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Good News News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement