Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
Good News

इन बड़े शहरों के बीच शुरू होने वाली हैं 6 स्पेशल ट्रेनें, ये रहा पूरा शेड्यूल

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, भारतीय रेलवे द्वारा छह नई स्पेशल ट्रेन (Special trains) शुरू की जा रही हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 05, 2020 16:57 IST
इन बड़े शहरों के बीच शुरू होने वाली हैं 6 स्पेशल ट्रेनें, ये रहा पूरा शेड्यूल- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO इन बड़े शहरों के बीच शुरू होने वाली हैं 6 स्पेशल ट्रेनें, ये रहा पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, भारतीय रेलवे द्वारा छह नई स्पेशल ट्रेन (Special trains) शुरू की जा रही हैं। पश्चिम रेलवे जोन से इन ट्रेनों शुरू किया जा रहा है। यह ट्रेनें बांद्रा टर्मिनस से झांसी और कानपुर सेंट्रल, अहमदाबाद से आगरा कैंट और ग्वालियर तथा रतलाम से ग्वालियर और भिंड के बीच चलाई जा रही हैं।

भारतीय रेलवे (Indian Railways) के इन स्पेशल ट्रेनों (Special trains) को चलाने के फैसले के बाद से रेल संख्या 01104 और 01125 के लिए बुकिंग तीन अक्टूबर को शुरू हुई जबकि रेल संख्या 02244 के लिए टिकटों की बुकिंग चार अक्टूबर को शुरू हुई। इनके अलावा रेल संख्या 01103, 02548 और 02243 भी चलाई जा रही हैं। यह सभी अलग-अलग संख्या की ट्रेंनें अलग-अलग रूट पर चलेंगे।

बांद्रा टर्मिनस से झांसी

झांसी से बांद्रा टर्मिनस के लिए रेल संख्या 01103 चार अक्टूबर को चलाई गई। वहीं, इसकी जोड़ी रेल, जिसे बांद्रा से झांसी के लिए चलना है, वह कल से चलेगी। बांद्रा टर्मिनल से झांसी के लिए रेल संख्या 01104 छह अक्टूबर से चलेगी। ये गाड़ी सप्ताह में दो दिन चलेगी।

बांद्रा टर्मिनस से कानपुर

बांद्रा टर्मिनस और कानपुर के बीच भी दो ट्रेनें चलेंगी। यह आने-जाने की सुविधा देंगी। बांद्रा टर्मिनस-कानपुर के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या 02244 और 02243 सप्ताह में एक दिन चला करेगी। कानपुर से बांद्रा के लिए यह ट्रेन सात अक्टूबर से शुरू होने वाली है।

अहमदाबाद से आगरा

हालांकि, अहमदाबाद-आगरा के बीच चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेन सप्ताह में चार दिन चलेगी। अहमदाबाद से आगरा कैंट के लिए चलाई जा रही रेल संख्या 02548 चार अक्टूबर को शुरू हुई। वहीं, आगरा कैंट से अहमदाबाद की ओर जाने के लिए इस ट्रेन को दो अक्टूबर को ही शुरू कर दिया था।

अहमदाबाद से ग्वालियर

अहमदाबाद से ग्वालियर के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। यह स्पेशल ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी। दोनों ही दिशाओं में (अहमदाबाद से ग्वालियर और ग्वालियर से अहमदाबाद) गाड़ी की सेवाएं तीन अक्टूबर से ही शुरू कर दी गई हैं।

रतलाम से ग्वालियर

रतलाम और ग्वालियर के बीच चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेन सप्ताह में चार दिन चलेगी। गाड़ी संख्या 01125 रतलाम से ग्वालियर के लिए चार अक्टूबर से चली थी।

ये भी पढ़ें: सरकार की घर बैठे पैसे कमाने वाली इस योजना से रहें सावधान, जानिए इसकी सच्चाई

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Good News News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement