1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार की घर बैठे पैसे कमाने वाली इस योजना से रहें सावधान, जानिए इसकी सच्चाई

सरकार की घर बैठे पैसे कमाने वाली इस योजना से रहें सावधान, जानिए इसकी सच्चाई

सोशल मीडिया पर आजकल बेरोजगारी भत्ते से जुड़ी हुई खबर तेजी से वायरल हो रही है। यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार 'महात्मा गांधी बेरोजगार योजना' के तहत घर बैठे पैसे कमाने का अवसर दे रही है। जानिए क्या है इसकी सच्चाई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 05, 2020 16:45 IST
Mahatma gandhi unemployment scheme fake news fact check - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Mahatma gandhi unemployment scheme fake news fact check 

नई दिल्ली। आजकल लोग बिना सच्चाई जाने सोशल मीडिया पर कुछ भी शेयर कर देते हैं लेकिन आपको इन फर्जी खबरों से सावधान रहने की जरूरत है। कोई भी फर्जी खबर शेयर करने या उसकी सच्चाई बिना जाने अपनी निजी जानकारी नहीं देनी चाहिए वरना आपको काफी नुकसान हो सकता है। आजकल लोग सोशल मीडिया पर कई तरह का फर्जीवाड़ा कर रहे हैं। आए दिन मोदी सरकार की कोई न कोई योजना का फर्जी फॉर्म बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया जाता है और फिर लोग बिना उसकी सत्यतता जाने उसमें अप्लाई कर देते हैं इसके बाद वे ठगी का शिकार हो जाते हैं। 

महात्मा गांधी बेरोजगार योजना सोशल मीडिया पर वायरल

आज हम आपको ऐसी ही एक और खबर में बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल, आजकल सोशल मीडिया पर बेरोजगारी भत्ते से जुड़ी हुई खबर तेजी से वायरल हो रही है। इस वायरल खबर में लिखा गया है कि 'बढ़ते बेरोजगार को देखते हुए इस महात्मा गांधी जयंती पर सरकार भारत के बेरोजगारों को देगी घर बैठे रोजगार अगर आपके पास भी स्मार्टफोन है तो आप भी इस योजना में घर बैठे 2 से 3 घंटे काम करके प्रतिदिन 1000 से 2000 रुपए तक कमा सकते हो' इतना ही नहीं साथ ही इस वायरल खबर के साथ एक लिंक भी दिया गया है। साथ ही नोट में लिखा गया है कि केवल 10 अक्टूबर तक ही जोइनिंग होगी इसलिए अभी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें।   

पीआईबी फैक्ट चेक ने बताई सच्चाई

पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही इस खबर की जांच की। पीआईबी ने जांच के बाद ट्वीट करते हुए बताया है कि, 'दावा: Whatsapp पर एक मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार 'महात्मा गांधी बेरोज़गार योजना' के तहत घर बैठे पैसे कमाने का अवसर दे रही है। पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने बताया है कि यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। 

क्लिक करना पड़ सकता है भारी

पीआईबी ने इस खबर को व्हाट्सऐप से उठाते हुए कहा है कि Whatsapp पर एक मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार 'महात्मा गांधी बेरोज़गार योजना' के तहत घर बैठे पैसे कमाने का अवसर दे रही है। बता दें कि, पीआईबी फैक्ट चेक के माध्यम से सोशल मीडिया पर आने वाली फर्जी खबरों के बारे में लोगों का आगाह करता रहता है।  दरअसल, आजकल लोग ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करते ही धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं। इसलिए आप सोशल मीडिया पर वायरल किसी भी तरह की फर्जी खबर पर बिना सत्यतता जांचे क्लिक न करें वरना आपको भारी नुकसान हो सकता है। 

Write a comment