Saturday, April 27, 2024
Advertisement
Good News

घरेलू उड़ान के लिए यूपी सरकार की गाइडलाइन्स जारी, इन लोगों को मिलेगी क्वारंटाइन से छूट

लॉकडाउन 4.0 के दौरान दी गई छूटों के बीच सोमवार से घरेलू हवाई सेवा शुरू होने जा रही है। इस बीच उत्तर प्रदेश ने हवाई यात्रियों के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 24, 2020 17:06 IST
Airport in Prayagraj- India TV Hindi
Image Source : PTI Airport in Prayagraj

लॉकडाउन 4.0 के दौरान दी गई छूटों के बीच सोमवार से घरेलू हवाई सेवा शुरू होने जा रही है। इस बीच उत्तर प्रदेश ने हवाई यात्रियों के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है। इसके तहत यूपी के रहने वालों को 14 दिन के क्वारंटाइन में जाना होगा। वहीं जो लोग किसी काम से यूपी आ रहे हैं तो उनको क्वारंटाइन में नही जाना होगा। हालांकि दूसरे राज्यों के या​त्रियों को अपना पूरा डिटेल देना होगा। इसके साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि यात्री हाट स्पॉट में नहीं जा सकते। साथ ही उन्हें अपना काम पूरा करके वापस जाना होगा।

यूपी सरकार ने सभी जिलाधिकारियों, सभी सीएमओ और एयरपोर्ट डायरेक्टर्स को जारी निर्देश के अनुसार यात्रियों के लिए प्रोटोकॉल जारी किया है। इसके ​तहत इन नियमों का पालन करना होगा: 

1. उत्तर प्रदेश के सभी हवाई अड्डों पर आने वाले सभी यात्रियों को https://reg.upcovid.in/ पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। 

2. रजिस्ट्रेशन की इस अनिवार्यता को एयरपोर्ट पर लिखित रूप से और एनाउंसमेंट के जरिए प्रचारित किया जाएगा। 
3. यहां यात्री को मोबाइल एक ओटीपी के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसमें उन्हें स्वयं एवं साथी यात्रियों की जानकारी देनी होगी।
4. यात्रियों के रजिस्ट्रेशन और दी गई जानकारी के अनुसार ही सुरक्षाबलों द्वारा यात्रियों को बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी। 
5. सभी यात्रियों के लिए फेस मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना आदि सभी सावधानी बरतना अनिवार्य होगा। 
6. जो यात्री उत्तर प्रदेश छोड़ने की योजना नहीं बना रहे हैं उन्हें 14 दिनों के​ लिए होम क्वारन्टीन किया जाएगा। 
7. होम क्वारन्टीन के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। इनके घर के बाहर पोस्टर लगाने के अलावा मोहल्ला समितियों को निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। 
8. स्थानीय प्रशासन इनकी जांच के बाद समय से पहले छूट देने का निर्णय ले सकता है। 
9. आगमन के 6 दिन के बाद जांच करवाई जा सकती है और टेस्ट निगेटिव आने के बाद क्वारन्टीन खत्म किया जा सकता है। 
10. यदि होम क्वारन्टीन के लिए व्यवस्था नहीं है तो इंस्टीट्यूशनल क्वारन्टीन की व्यवस्था की जाएगी। 
11. जो लोग एक हफ्ते के लिए किसी काम के लिए यूपी आ रहे हैं तो उन्हें क्वारन्टीन में जाने की जरूरत नहीं होगी। उन्हें अपने आगमन और वापसी की जानकारी उपलब्ध करानी होगी। 

आईजीआई हवाईअड्डे पर किए जा रहे खास इंतजाम

राष्ट्रीय राजधानी के आईजीआई (IGI) हवाईअड्डे ने स्वस्थ एवं सुरक्षित हवाई यात्रा को बढ़ावा देने के लिए बोडिर्ंग और बस गेट्स पर बैग इत्यादि को साफ करने के लिए यूवी प्रौद्योगिकी की तैनाती जैसे विभिन्न उपायों को लागू किया है। आईजीआईए चलाने वाली दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) ने कहा कि घरेलू उड़ान संचालन 25 मई य़ानी कल सोमवार से शुरू होगा। कोविड-19 महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी बंद के बाद इन सेवाओं को लगभग दो महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था। डीआईएएल के अनुसार, हवाईअड्डे पर प्रवेश द्वार और चेक-इन जैसे स्थानों पर यात्रियों के लिए स्वचालित हैंड सैनिटाइजर मशीन, फ्लोर मार्कर सहित कई उपायों को लागू किया गया है। ये नई मशीनें और प्रोटोकॉल सामाजिक दूरी के मानदंडों के अनुपालन और हवाईअड्डे पर मानव संपर्क को कम करने के लिए डिजाइन किए गए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Good News News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement