1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोरोना वैक्‍सीनेशन: भारत ने रचा इतिहास, 100 करोड़ डोज का लक्ष्य पूरा

कोरोना वैक्‍सीनेशन: भारत ने रचा इतिहास, 100 करोड़ डोज का लक्ष्य पूरा

100 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा होने पर जश्न मनाने की भी ख़ास तैयारी की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में जाएंगे और फ्रंट लाइन वर्कर से मुलाकात करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 21, 2021 14:07 IST
कोरोना वैक्‍सीनेशन में आज इतिहास रचेगा भारत, 100 करोड़ डोज का लक्ष्य पूरा बनाएगा नया रिकॉर्ड- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना वैक्‍सीनेशन में आज इतिहास रचेगा भारत, 100 करोड़ डोज का लक्ष्य पूरा बनाएगा नया रिकॉर्ड

नई दिल्ली: कोरोना के खिलाफ़ जंग में देश आज 100 करोड़ वैक्सीन डोज का लक्ष्य हासिल कर एक नया इतिहास रचने जा रहा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के बाद भारत सौ करोड़ वैक्सीन लगाने वाला देश बन जाएगा। फिलहाल देशभर में 99 करोड़ 85 लाख एंटी कोरोना डोज लग चुकी है। इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि आज भारत 100 करोड़ डोज का बेंचमार्क छू लेगा।

पीएम मोदी फ्रंट लाइन वर्कर्स से मिलेंगे

उधर, 100 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा होने पर जश्न मनाने की भी ख़ास तैयारी की गई है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में जाएंगे और फ्रंट लाइन वर्कर से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री उन डॉक्टरों से भी मुलाकात करेंगे जिन्होंने कोरोना वायरस की पहली डोज ली थी।

कैलाश खेर का गीत और ऑडियो-विजुअल जारी होगा
इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने वैक्सीनेशन के लिए पात्र लोगों से बिना देरी वैक्सीन लगवाने और भारत की ऐतहासिक वैक्सीनेशन यात्रा में योगदान देने की अपील की। भारत में वैक्सीनेशन के तहत 100 करोड़ डोज दिए जाने का जश्न मनाने के लिए कई कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। देश में 100 करोड़ खुराक दिए जाने के अवसर पर मांडविया लाल किले से गायक कैलाश खेर का गीत और ऑडियो-विजुअल फिल्म जारी करेंगे। 

सबसे बड़े खादी तिरंगे को फहराया जायेगा
वहीं इस उपलब्धि को हासिल करने बाद सबसे बड़े खादी तिरंगे को  लाल किले में फहराया जायेगा। अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि इस तिरंगे की लंबाई 225 फुट और चौड़ाई 150 फुट है और इसका वजन लगभग 1,400 किलोग्राम है। उन्होंने कहा कि यही तिरंगा दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर लेह में फहराया गया था। 

विमान, मेट्रो और रेलवे स्टेशनों पर होगा ऐलान
मांडविया ने इससे पहले कहा था कि जब भारत टीके की 100 करोड़ खुराक लगाने की उपलब्धि प्राप्त करेगा तक इसकी घोषणा विमानों, पोतों, मेट्रो और रेलवे स्टेशनों पर की जाएगी। यह उपलब्धि प्राप्त करने की खुशी शहर में केंद्र सरकार के अस्पतालों में भी मनाई जाएगी। लगभग 75 प्रतिशत वयस्कों को टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है जबकि 31 प्रतिशत आबादी को दोनों खुराक लग चुकी है। 

bigg boss 15