Thursday, April 25, 2024
Advertisement

तिब्बत के 80,000 लोगों ने निर्वासित संसद के चुनाव में मतदान के लिए पंजीकरण कराया

केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (सीटीए) के प्रतिनिधियों को चुनने के लिए अगले वर्ष जनवरी में होने वाले चुनाव में मतदान करने की खातिर करीब 80,000 लोगों ने पंजीकरण कराया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 30, 2020 21:56 IST
तिब्बत के 80,000 लोगों ने निर्वासित संसद के चुनाव में मतदान के लिए पंजीकरण कराया- India TV Hindi
Image Source : PTI तिब्बत के 80,000 लोगों ने निर्वासित संसद के चुनाव में मतदान के लिए पंजीकरण कराया

धर्मशाला: केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (सीटीए) के प्रतिनिधियों को चुनने के लिए अगले वर्ष जनवरी में होने वाले चुनाव में मतदान करने की खातिर करीब 80,000 लोगों ने पंजीकरण कराया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। सीटीए को ''निर्वासित तिब्बती सरकार'' के तौर पर भी जाना जाता है। अगले सिक्योंग (निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री) और 17वीं निर्वासित संसद के सदस्यों के चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान तीन जनवरी, 2021 को होगा जबकि अंतिम चुनाव 11 अप्रैल 2021 को होगा। 

धर्मशाला में सीटीए के चुनाव आयोग ने कहा कि आगामी चुनावों के लिए कुल 79,697 तिब्बती लोगों ने पंजीकरण कराया है। इनमें से 55,683 मतदाता भारत में रह रहे हैं जबकि 24,014 देश से बाहर रह रहे हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त वांगडू सेरिंग ने कहा, ''कई प्रांतीय आयोगों से प्राप्त अनुरोध के अनुसार, हमने पंजीकरण के लिए 23 से 28 दिसंबर 2020 तक अतिरिक्त पांच दिनों का समय दिया है। 

कई लोग दूर-दराज के क्षेत्रों में रहते हैं और उनकी समस्या को ध्यान में रखते हुए पंजीकरण के लिए अतिरिक्त समय प्रदान किया गया है।'' वहीं, दूसरी तरफ, उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है और इस पहाड़ी क्षेत्र की दिवारों पर इनके पोस्टर देखे जा सकते हैं। कोविड-19 महामारी के कारण उम्मीदवार प्रचार के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement