1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को वीर चक्र से किया गया सम्मानित, मार गिराया था पाकिस्तान का F-16 लड़ाकू विमान

ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को वीर चक्र से किया गया सम्मानित, मार गिराया था पाकिस्तान का F-16 लड़ाकू विमान

27 फरवरी 2019 को भारतीय सीमा में हमला करने उद्देश्य से घुसे पाकिस्तानी वायुसेना के विमानों को भारतीय वायुसेना ने चैलेंज किया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 22, 2021 13:02 IST
ग्रुप कैप्टन अभिनंदन...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को वीर चक्र से किया गया सम्मानित, मार गिराया था पाकिस्तान का F-16 लड़ाकू विमान

Highlights

  • राष्ट्रपति ने किया ग्रुप कैप्टन अभिनंदन का 'अभिनंदन'
  • अभिनंदन वर्धमान को दिया गया वीर चक्र
  • 27 फरवरी 2019 को मार गिराया था पाकिस्तानी F-16

नई दिल्ली. राष्ट्रपति कोविंद ने आज भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किया। अभिनंदन वर्धमान ने 27 फरवरी 2019 को बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी वायुसेना के साथ हुई हवाई झड़प में पाकिस्तान F-16 फाइटर एयरक्राफ्ट को मार गिया था। 27 फरवरी 2019 को भारतीय सीमा में हमला करने उद्देश्य से घुसे पाकिस्तानी वायुसेना के विमानों को भारतीय वायुसेना ने चैलेंज किया था। इस दौरान भारतीय वायुसेना के तत्कालीन विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान अपने विमान के साथ पाकिस्तानी सीमा में प्रवेश कर गए और उन्होंने अपने मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान का F-16 फाइटर एयरक्राफ्ट मार गिराया।

इस हवाई संघर्ष के दौरान उनका विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिस कारण उन्हें पैराशूट के जरिए नीचे उतरना पड़ा। इसके बाद अभिनंदन वर्धमान को पाकिस्तान सेना ने पकड़ लिया था। हालांकि भारत सरकार के दबाव के कारण पाकिस्तान की सरकार घुटनों पर आ गई थी और उसे कुछ ही घंटों में अभिनंदन वर्धमान को भारत को सौंपना पड़ा था।

राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी किए गए प्रशस्ति पत्र में कहा गया कि अभिनंदन 19 मई, 2018 से मिग 21 बाइसन स्क्वाड्रन पर तैनात थे। 27 फरवरी, 2019 को सुबह लगभग 9.55 बजे, पाकिस्तान वायु सेना के लड़ाकू विमान, जिसमें उन्नत चौथी पीढ़ी के F-16 और JF-17 LoC की ओर बढ़ते हुए पाए गए। सुबह लगभग 10 बजे, विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन को इन विमानों को रोकने के लिए संदेश दिया गया। अभिनंदन तुरंत आगे बढ़े और दुश्मन के विमानों पर अटैक कर दिया। इस दौरान एक F-16 फाइटर प्लेन को मार गिराया गया।

 

bigg boss 15