Sunday, May 05, 2024
Advertisement

पूनावाला का ऐलान, वयस्कों के लिए अक्टूबर में और बच्चों के लिए अगले साल आएगी Covovax

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत में उनकी कंपनी द्वारा बनाया जाने वाला कोविड-19 का एक अन्य टीका Covovax वयस्कों के लिए अक्टूबर में जारी हो जाएगा।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 06, 2021 21:27 IST
Covovax Vaccine, Covovax Vaccine Children, Adar Poonawalla Covovax Vaccine- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/ADARPOONAWALLA अदार पूनावाला ने सीरम इंस्टीट्यूट को सहायता देने के लिए सरकार को धन्यवाद दिया।

नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत में उनकी कंपनी द्वारा बनाया जाने वाला कोविड-19 का एक अन्य टीका Covovax वयस्कों के लिए अक्टूबर में जारी हो जाएगा और बच्चों के लिए यह 2022 में जारी होगा। उन्होंने सीरम इंस्टीट्यूट को सहायता देने के लिए सरकार को धन्यवाद दिया और कहा कि कंपनी कोविशील्ड का उत्पादन बढ़ाने का प्रयास कर रही है ताकि मांग पूरी की जा सके। पूनावाला ने संसद में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और दोनों के बीच बैठक 30 मिनट तक चली।

पूनावाला ने बैठक के बाद कहा, ‘सरकार हमारा सहयोग कर रही है और हमारे समक्ष कोई वित्तीय संकट नहीं है। सभी सहयोग एवं समर्थन के लिए हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करते हैं।’ बच्चों के टीका के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘बच्चों के लिए कोवोवैक्स अगले वर्ष शुरू होगा और ज्यादा संभावना है कि जनवरी-फरवरी तक शुरू हो जाए।’ पूनावाला ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वयस्कों के लिए कोवोवैक्स अक्टूबर में शुरू हो जाएगा और यह डीसीजीआई की मंजूरी पर निर्भर करता है। उन्होंने बताया कि यह 2 खुराक वाला टीका होगा और शुरू करने के वक्त इसकी कीमत तय की जाएगी।

कोविशील्ड की उत्पादन क्षमता के बारे में उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रति महीने 13 करोड़ टीका का उत्पादन हो रहा है और इसे और बढ़ाने का प्रयास जारी है। ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका के साथ लाइसेंस समझौता के तहत कोविशील्ड का निर्माण और आपूर्ति भारत में सीरम इंस्टीट्यूट कर रहा है। पूनावाला ने स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से भी मुलाकात की। मंत्री ने ट्वीट किया कि कोविशील्ड टीके की आपूर्ति पर पूनावाला के साथ उनकी सकारात्मक चर्चा हुई।

मांडविया ने कहा, ‘कोविड-19 को कम करने में उनकी भूमिका की मैं प्रशंसा करता हूं और टीका उत्पादन में सरकार के सहयोग का आश्वासन दिया।’ आधिकारिक सूत्रों ने बताया था कि भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण के विशेषज्ञों की एक समिति ने पिछले महीने 2 वर्ष से 17 वर्ष उम्र तक के बच्चों के लिए कोवोवैक्स के दूसरे/तीसरे चरण के परीक्षण की खातिर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को मंजूरी दी थी। परीक्षण में 920 बच्चे शामिल होंगे जिनमें 12 से 17 वर्ष और 2 से 11 वर्ष तक के उम्र वर्ग में 460-460 बच्चे होंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement