1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 18 साल तक के व्‍यस्‍कों के लिए इस साल अक्‍टूबर में आएगा कोवैक्‍स टीका, बच्‍चों के लिए अगले साल होगा लॉन्‍च

18 साल तक के व्‍यस्‍कों के लिए इस साल अक्‍टूबर में आएगा कोवैक्‍स टीका, बच्‍चों के लिए अगले साल होगा लॉन्‍च

सेंट्रल ड्रग अथॉरिटी के एक एक्सपर्ट पैनल ने 2 से 17 साल तक के बच्चों पर कोवोवैक्स के 2/3 चरण के ट्रायल को शुरू करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को मंजूरी देने की सिफारिश की थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 06, 2021 19:16 IST
Covovax launches for adults in October this year, for children in Q1 2022- India TV Paisa
Photo:PTI

Covovax launches for adults in October this year, for children in Q1 2022

नई दिल्‍ली। सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने शुक्रवार को कहा कि उन्‍हें उम्‍मीद है कि व्‍यस्‍कों के लिए कोवैक्स टीका इस साल अक्टूबर तक पेश हो सकता है, बच्चों के लिए टीका 2022 की पहली तिमाही में आने की संभावना है। गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक के बाद सीरम के सीईओ पूनावाला ने कहा कि सरकार हमेशा हमारी मदद कर रही है। हम सहयोग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हैं। उन्‍होंने कहा कि मांग को पूरा करने के लिए कंपनी कोवीशील्‍ड का उत्‍पादन बढ़ाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है।  

बच्‍चों के टीके के बारे में पूछे जाने पर पूनावाला ने कहा कि बच्‍चों के लिए कोवोवैक्‍स वैक्‍सीन अगले साल जनवरी-फरवरी में लॉन्‍च होने की संभावना है। उन्‍होंने यह भी उम्‍मीद जताई के व्‍यस्‍कों के लिए कोवोवैक्‍स को इसी साल अक्‍टूबर तक लॉन्‍च किया जा सकता है, यह डीसीजीआई की मंजूरी पर निर्भर है।

उन्‍होंने बताया कि यह टू-डोज वैक्‍सीन होगी और इसकी कीमत लॉन्‍च के समय ही तय की जाएगी। कोवीशील्‍ड की उत्‍पादन क्षमता पर उन्‍होंने कहा कि भारत में वैक्‍सीन का निर्माण और आपूर्ति ऑक्‍सफोड और एस्‍ट्राजेनेका के साथ एक लाइसेंसिंग समझौते के तहत किया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि वर्तमान में उत्‍पादन क्षमता 13 करोड़ डोज प्रति माह है और हम इसे निरंतर बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।

पिछले महीने, सेंट्रल ड्रग अथॉरिटी के एक एक्‍सपर्ट पैनल ने 2 से 17 साल तक के बच्‍चों पर कोवोवैक्‍स के 2/3 चरण के ट्रायल को शुरू करने के लिए सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया को मंजूरी देने की सिफारिश की थी। यह ट्रायल 920 बच्‍चों पर किया जाएगा। 12 से 17 और 2-11 वर्ष के समूह में प्रत्‍येक में 460 बच्‍चों को शामिल किया जाएगा।   

यह भी पढ़ें: अगर आपके पास भी है कोई बेहतर आइडिया तो उसे बिजनेस में बदलेगा सिडबी

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी को लगा झटका, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया आज ये फैसला

यह भी पढ़ें: Renault ने भारत में लॉन्‍च की नई SUV, कीमत है 7.37 लाख रुपये

यह भी पढ़ें: तत्‍काल कर लें आप यह काम, वर्ना 15 अगस्‍त के बाद नहीं कर पाएंगे कोई कामकाज

Write a comment
Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021