1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के बाद अब एम्स ने दी मरीज़ो को यह नई सुविधा

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के बाद अब एम्स ने दी मरीज़ो को यह नई सुविधा

एम्स के ओपीडी में घंटो खड़े हो कर इंतज़ार करने वाले मरीज़ो को लिए अब एक खुशखबरी है। अब मरीज़ो को घंटो खड़े रहकर इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। मरीज़ो की सुविधा को देखते हुए एम्स ने अपने ऑनलाइन सिस्टम में बदलाव लाने की सोची है..

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 28, 2017 14:05 IST
aiims- India TV
aiims

नई दिल्ली: एम्स के ओपीडी में घंटो खड़े हो कर इंतज़ार करने वाले मरीज़ो को लिए अब एक खुशखबरी है। अब मरीज़ो को घंटो खड़े रहकर इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। मरीज़ो की सुविधा को देखते हुए एम्स ने अपने ऑनलाइन सिस्टम में बदलाव लाने की सोची है। एम्स के ओपीडी में सभी मरीज़ों को एक ही समय पर बुला लिया जाता था, जिससे मरीज़ो को ना चाहते हुए भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था। (GST के विरोध में दिल्ली की 50000 कपड़ा दुकानें बंद रहेंगी)

लेकिन अब इस सिस्टम में बदलाव लाने का फैसला किया गया है। एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया का कहना है कि अपने ओपीडी को ऑनलाइन सिस्टम से जोड़ने के बाद मरीज़ो को फायदा तो हुआ है लेकिन उन्हें अभी भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

उनकी परेशानी कों पूरी तरह से दूर करने के लिए ही इस सिस्टम में बदलाव लाने का फैसला किया गया है। अभी के मौजुदा सिस्टम में जिन मरीज़ो को एक साथ एक ही दिन बुलाया जाता है, उन सभी को हॉस्पिटल आने का भी एक ही निश्चित समय दे दिया जाता है। जिसके चलते वहां भीड़ हो जाती है और लोगों को काफी समय तक अपनी बारी का इंतज़ार करना पड़ता है।

डॉ. रणदीप ने यह भी बताया कि इस नए सिस्टम को शिफ्ट के अनुसार बनाया जाएगा। मरीज़ो को एक या दो घंटो के हिसाब से बुलाया जाएगा। अगर ओपीडी 9 बजे शुरु होती है और उस डिपार्टमेंट में 100 मरीज़ हैं तो सभी को एक साथ बुलाने के बजाय उन्हें शिफ्ट के आधार पर बुला लिया जाएगा। (1 जुलाई से लागू हो जाएगा GST, जानिए क्या होगा सस्ता और महंगा?)

जिसका मतलब है कि जिस मरीज़ का नंबर 1 बजे आना है, उसे 1 बजे का ही समय दिया जाएगा क्योंकि उसे सुबह 9 बजे बुलाने का कोई भी फायदा नहीं होगा।

ऐसे में मरीज़ो को अब टोकन नंबर के आधार पर ही समय अलॉट किया जाएगा। इसके फायदे से हॉस्पिटल में भीड़ भी नहीं होगी और सभी मरीज़ अपने समय से इलाज के लिए आ सकेंगे। इस योजना के लिए एक सिस्टम बनाया जा रहा है जिसमें हर ओपीडी के प्रतिदिन मरीज़ो को देखने की क्षमता से ले कर मरीज़ो को दी जा रही अपॉइंटमेंट संख्या का पूरा विस्तार होगा।

एम्स की ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा के बाद अब यह सुविधा पाने के लिए मरीज़ो को थोड़ा इंतज़ार और करना होगा। हॉस्पिटल प्रशासन जल्द ही सिस्टम को लागू कर देगा। (अमरनाथ यात्रा आज से शुरू, खुफिया रिपोर्ट में हमले की चेतावनी)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13