Thursday, March 28, 2024
Advertisement

AIIMS ने Oxford और Cambridge विश्वविद्यालय को पछाड़ा, दुनिया के टॉप-25 मेडिकल कॉलेज में शामिल

अमेरिका की CEOWORLD मैग्जीन ने दुनिया के टॉप-100 बेस्ट मेडिकल कॉलेज की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत के 6 मेडिकल कॉलेजों को जगह मिली है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 28, 2021 19:35 IST
AIIMS ने Oxford और Cambridge विश्वविद्यालय को पछाड़ा, दुनिया के टॉप-25 मेडिकल कॉलेज में शामिल- India TV Hindi
Image Source : FILE AIIMS ने Oxford और Cambridge विश्वविद्यालय को पछाड़ा, दुनिया के टॉप-25 मेडिकल कॉलेज में शामिल

नई दिल्ली: अमेरिका की CEOWORLD मैग्जीन ने दुनिया के टॉप-100 बेस्ट मेडिकल कॉलेज की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत के 6 मेडिकल कॉलेजों को जगह मिली है। लिस्ट के अनुसार, दिल्ली स्थित AIIMS ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी मेडिकल स्कूल और यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज स्कूल ऑफ क्लीनिकल मेडिसिन को पछाड़ दिया है। AIIMS को इन दोनों से ज्यादा अच्छी रैंकिंग मिली है।

दिल्ली स्थित AIIMS मेडिकल कॉलेज दुनिया के टॉप-25 मेडिकल कॉलेजों में शामिल हो गया है। AIIMS को लिस्ट में 23वीं रैंक मिली है जबकि लंदन स्थित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी मेडिकल स्कूल को 24वीं और यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज स्कूल ऑफ क्लीनिकल मेडिसिन को 26वीं रैंक मिली है। अगर भारत की बात करें तो इस लिस्ट के अनुसार, भारत में दिल्ली स्थित AIIMS टॉप पर है।

लिस्ट में भारत 6 मेडिकल कॉलेज

AIIMS, दिल्ली- 23वीं रैंक

आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज, पुणे- 34वीं रैंक
क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेलौर- 49वीं रैंक
JIPMER, पुड्डुचेरी- 59वीं रैंक
मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नाई- 64वीं रैंक
इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस BHU, वाराणसी- 72वीं रैंक

लिस्ट में अमेरिका के जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन को नंबर एक रैंक दिया गया है, उसे दुनिया के बेस्ट कॉलेज का खिताब हासिल हुआ है। वहीं, हॉर्वड मेडिकल स्कूल को लिस्ट में दूसरा, पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी के पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन को तीसरा और NYU ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन को चौथा स्थान मिला है।

इसके अलावा स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन को पांचवा, कोलंबिया यूनिवर्सिटी वैगेलोस कॉलेज ऑफ फिजिशियन एंड सर्जन को छठा, मायो क्लिनिक एलिक्स स्कूल ऑफ मेडिसिन को 7वां, डेबिड गैफेन स्कूल ऑफ मेडिसिन एट UCLA को 8वां, UCSF स्कूल ऑफ मेडिसन को 9वां और सेंट लुईस में वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसन को 10वां स्थान मिला है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement