Friday, March 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पत्थरबाजी, दिल्ली में PAK एंबेसी के बाहर विरोध प्रदर्शन करेगा अकाली दल

पाकिस्तान स्थित ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर शुक्रवार को हुई पत्थरबाजी के विरोध में अकाली दल दिल्ली में पाकिस्तानी एंबेसी के बाहर शांतिपूर्ण प्रदर्शन करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 03, 2020 23:36 IST
Manjinder S Sirsa- India TV Hindi
Manjinder S Sirsa, National Spokesman, Akali Dal 

नई दिल्ली: पाकिस्तान स्थित ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर शुक्रवार को हुई पत्थरबाजी के विरोध में अकाली दल दिल्ली में पाकिस्तानी एंबेसी के बाहर शांतिपूर्ण प्रदर्शन करेगा। अकाली दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता मजिंदर एस सिरसा ने ट्विटर पर यह जानकारी दी। उन्होंने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि "पाकिस्तान में जनम अस्थान गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर हमले के मद्देनजर DSGMC (दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी) और अकाली दल शनिवार (04 जनवरी 2020) को पाकिस्तानी दूतावास के बाहर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेगा। समय एक बजे और जगह तीन मूर्ति गोलचक्कर, नई दिल्ली।"

इसके साथ ही मजिंदर एस सिरसा ने ट्वीट में सबसे एकजुट होकर पाकिस्तान में सांप्रदायिक घृणा के खिलाफ आवाज उठाने की मांग की। उन्होंने लिखा कि "आइए, सभी पाक में हुई इस सांप्रदायिक घृणा के खिलाफ एकजुट हों।" वहीं, अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने ट्वीट कर कहा कि "गुरु नानक देव जी के जन्म स्थान, गुरुद्वारा श्री नानक साहिब पर भीड़ का हमला, एक घृणित कार्य है और मैं पीएम मोदी से आग्रह करता हूं कि वह इस मामले को पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के सामने उठाएं। हमें पाकिस्तान में सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी है और मुझे विश्वास है कि सरकार इस मुद्दे को प्राथमिकता देगी।"

बता दें कि जुम्मे की नमाज के बाद ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर सैंकड़ों की भीड़ ने पत्थरबाजी की है, जिस वजह से ननकाना साहिब में पहली बार भजन कीर्तन को रोकना पड़ा है। भीड़ ने कट्टरपंथी सिखों को भगाकर शहर का नाम गुलाम अली मुस्तफा नगर रखने की धमकी दी। मिली जानकारी के मुताबिक उग्र भीड़ ने गुरुद्वारे को तोड़ने की भी धमकी दी है। शुरुआती रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुरुद्वारे को घेरकर पत्थरबाजी करने वाली भीड़ का नेतृत्व मोहम्मद हसन नाम के व्यक्ति का परिवार कर रहा है। मोहम्मद हसन वही व्यक्ति है जिसने गुरुद्वारे के ग्रंथी की बेटी का अपहरण करके उसका धर्मांतरण किया था। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें प्रदर्शनकारी कह रहे हैं कि ननकाना साहिब में कोई सिख नहीं बचेगा। 

ननकाना साहिब पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त में स्थित एक शहर है। इसका नाम सिखों के पहले गुरू, गुरू नानक देव जी के नाम पर पड़ा है। गुरु नानक जी का जन्म स्थान होने के कारण यह स्थान सिख मत के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है। जहां एक भव्य एवं दिव्य गुरुद्वारा है। सिखों पहले गुरू को दुनियाभर से हजारों हिन्दू, सिख गुरु पर्व से कुछ दिन पहले ननकाना साहिब पहुंचते हैं और दस दिन यहां रहकर विभिन्न समारोहों में भाग लेते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement