Friday, April 19, 2024
Advertisement

मारा गया अलकायदा का इंडिया चीफ आसिम उमर, यूपी के संभल का रहने वाला था यह मोस्‍ट वॉन्‍टेड आतंकी

जानकारी के मुताबिक आसिम मूल रूप से उत्तर प्रदेश के संभल का रहने वाला था और उसका असल नाम सनाउल हक था। सनाउल 90 के दशक में घर से गायब हो गया था। बाद में उसके पाकिस्तान में होने की जानकारी मिली थी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 10, 2019 11:17 IST
मारा गया अलकायदा का इंडिया चीफ आसिम उमर, जुटा था भारत में जिहाद फैलाने की कोशिशों में- India TV Hindi
मारा गया अलकायदा का इंडिया चीफ आसिम उमर, जुटा था भारत में जिहाद फैलाने की कोशिशों में

नई दिल्ली: अमेरिकी सेना को अफगानिस्तान में एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। एक ऑपरेशन के दौरान उन्होंने आतंकवादी संगठन अलकायदा के इंडिया सबकॉन्टिनेंट चीफ मौलाना आसिम उमर को मार गिराया गया है। आतंकी आसिम उमर लंबे समय से भारत में जिहाद फैलाने की कोशिशों में जुटा था। मामला अफगानिस्तान के मुसा क़ला जिले का है। अफगानिस्तान के नेशनल सिक्योरिटी डायरेक्टर ने खुद ट्वीट कर इसके खात्मे की जानकारी दी। जानकारी के मुताबिक आसिम मूल रूप से उत्तर प्रदेश के संभल का रहने वाला था और उसका असल नाम सनाउल हक था। सनाउल 90 के दशक में घर से गायब हो गया था। 

सुरक्षा बलों ने हेलमंद प्रांत के मूसा कला जिले में 23 सितंबर को तालिबान के एक परिसर पर छापा मारा था। उस छापेमारी में उमर मारा गया। आसिम उमर अलकायदा का इंडिया सब-कॉन्टिनेंट का मुखिया था और अयमान अल जवाहिरी का बेहद करीबी था। आसिम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी हमले की धमकी दी थी। उसने 2015 में वीडियो जारी कर उन्हें इस्लाम का दुश्मन बताया था। अमेरिका ने 2016 में आसिम उमर को ग्लोबल टेररिस्ट लिस्ट में शामिल किया था। 

जानकारी के मुताबिक आसिम मूल रूप से उत्तर प्रदेश के संभल का रहने वाला था और उसका असल नाम सनाउल हक था। सनाउल 90 के दशक में घर से गायब हो गया था। बाद में उसके पाकिस्तान में होने की जानकारी मिली थी। 2014 में उसे इंडिया सब-कॉन्टिनेंट का चीफ घोषित किया था। अलकायदा चीफ जवाहिरी ने वीडियो जारी कर उसे चीफ बनाया था।

अमेरिका पर 9/11 हमले के बाद अलकायदा की एक डॉक्युमेंट्री में भी वह ओसामा बिन लादेन के साथ नजर आया था। मौलाना उमर ने हाल के कुछ सालों में भारत में जिहाद फैलाने के लिए कई वीडियो जारी किए थे। इन वीडियो में वह भारतीय जांच एजेंसियों और पुलिस पर हमले के लिए उकसाते नजर आया था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement