1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बर्फानी बाबा अमरनाथ के ऑनलाइन दर्शन शुरू, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने की पूजा

बर्फानी बाबा अमरनाथ के ऑनलाइन दर्शन शुरू, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने की पूजा

श्रद्धालुओं के लिए यात्रा तो रद्द कर दी गई है लेकिन अमरनाथ में बर्फ के शिवलिंग की पूजा और आरती होती रहेगी और श्रद्धालू पवित्र गुफा तथा शिवलिंग के दर्शन कर सकेंगे।

Devendra Parashar Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: June 28, 2021 12:34 IST
जम्मू-कश्मीर के उप...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार सुबह बाबा बर्फानी के दर्शन किए

श्रीनगर। बाबा बर्फानी भगवान अमरनाथ के ऑनलाइन दर्शन शुरू हो चुके हैं, कोरोना को ध्यान में रखते हुए इस साल भी यात्रा को रद्द कर दिया गया है लेकिन श्रद्धालू अपने घर पर ही भगवान अमरनाथ के दर्शन कर सकते हैं। जम्मू-कशअमीर के उप राज्यपाल और अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन मनोज सिन्हा ने सोमवार सुबह भगवान अमरनाथ के प्रथम दर्शन किए। ऑनलाइन दर्शन आज से शुरू हुए हैं और 22 अगस्त तक श्रद्धालू दर्शन कर सकेंगे। 

श्रद्धालुओं के लिए यात्रा तो रद्द कर दी गई है लेकिन अमरनाथ में बर्फ के शिवलिंग की पूजा और आरती होती रहेगी और श्रद्धालू पवित्र गुफा तथा शिवलिंग के दर्शन कर सकेंगे। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने भक्तों की सुविधा के लिए मोबाइल आधारित एप्लिकेशन यानि ऐप की भी जानकारी दी है। साथ ही भक्तों के लिए वर्चुअली दर्शन और पूजा की भी बोर्ड की तरफ से व्यवस्था की गई है।  

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पिछले हफ्ते कहा था कि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) द्वारा भक्तों के लिए बाबा अमरनाथ बर्फानी के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की गई है। मनोज सिन्हा ने कहा कि लोगों की जान बचाना जरूरी है, इसलिए व्यापक जनहित में इस वर्ष की तीर्थयात्रा आयोजित करना उचित नहीं है।

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के सीईओ नीतीश्वर कुमार (IAS) ने कहा था कि मंदिर बोर्ड ने भगवान शिवचारी मुबारक की गदा 22 अगस्त को पवित्र गुफा में ले जाने की व्यवस्था की है, जबकि अमरनाथ यात्रा रक्षाबंधन यानि 22 अगस्त को समाप्त होगी। एसएएसबी ने बाबा बर्फानी के दर्शन और पूजा के लिए भक्तों के लिए वर्चुअली (http://www.shriamarnathjishrine.com/AartiLive.html) व्यवस्था की है। वहीं गूगल प्ले स्टोर से श्राइन बोर्ड के मोबाइल आधारित एप्लिकेशन के माध्यम से ऐप डाउनलोड करके भी बाबा के दर्शन और पूजा की जा सकती है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X