Sunday, May 05, 2024
Advertisement

गांधी जयंती पर अन्ना हजारे ने राजघाट से शुरु किया सत्याग्रह, PM मोदी पर कसा तंज

समाजासेवी अन्ना हजारे ने देश में भ्रष्टाचार से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों को नाकाफी बताते हुए गांधी जयंती के अवसर पर आज यहां राजघाट पर एक दिवसीय उपवास कर भ्रष्टाचार के खिलाफ सत्याग्रह की शुरुआत की

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: October 02, 2017 23:59 IST
anna hazare- India TV Hindi
anna hazare

नई दिल्ली: समाजासेवी अन्ना हजारे ने देश में भ्रष्टाचार से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों को नाकाफी बताते हुए गांधी जयंती के अवसर पर आज यहां राजघाट पर एक दिवसीय उपवास कर भ्रष्टाचार के खिलाफ सत्याग्रह की शुरुआत की।

हजारे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर भ्रष्टाचार के खिलाफ चुनाव पूर्व किए गए अच्छे दिनों के वादे की याद दिलाते हुए उन्हें सत्याग्रह शुरू करने की जानकारी दी। सुबह दिल्ली पहुंचने पर हजारे ने संवाददाताओं से कहा, आज दो अक्टूबर को गांधी जयंती है, हमारे देश को आजाद हुए 70 साल हो गये हैं, लेकिन गांधी जी के सपनों के भारत से हम भटक गये हैं। यही वजह है कि मैं गांधी जी की समाधि से अपना सत्याग्रह शुरु कर रहा हूं।

उन्होंने दिन में लगभग 11 बजे राजघाट पहुंचने पर बापू को श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद लगभग तीन घंटे तक मौन साधना की।

इससे पहले मोदी को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि आज गांधी जयंती के अवसर पर आत्मचिंतन करते हुए मन बड़ा दुखी है। हजारे ने भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने के लिए देश में लोकपाल की नियुक्ति करने, विदेशों में जमा काला धन वापस लाने, कृषि उपज का पूरा दाम दिलाकर किसानों की आत्महत्या रोकने जैसे चुनावपूर्व किये गये तमाम वादों का जिक्र करते हुए हालात में कोई बदलाव नहीं आने पर दुख व्यक्त किया।

उन्होंने लिखा कि न लोकपाल की नियुक्ति हुई, ना विदेश से काला धन वापस आया और ना ही नोटबंदी से देश में छुपाये काले धन का जनता को हिसाब मिला। किसानों की आत्महत्या भी नहीं रुकी। भ्रष्टाचार दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए उन्होंने पूछा कि क्या महात्मा गांधी, सरदार बल्लभ भाई पटेल और शहीद भगत सिंह का सपना पूरा हुआ।

हजारे ने भ्रष्टाचार के खिलाफ 2012 में किए गए अपने आंदोलन की याद दिलाते हुये कहा कि उस समय भाजपा नेताओं ने लोकपाल की नियुक्ति का वादा किया था लेकिन भाजपा सरकार बनने के तीन साल बाद भी यह बात अधूरी है। इतना ही नहीं उन्होंने मोदी को भी तीन साल से लगातार इस बात की याद दिलाते हुए कहा कि मैंने आपको इस बारे में पत्र लिखे, लेकिन आपने किसी पत्र का जवाब भी नहीं दिया।

भ्रष्टाचार से देश के आम आदमी की बढ़ती मुसीबतों को खत्म करने का वादा पूरा नहीं होने की शिकायत करते हुए हजारे ने कहा, इससे व्यथित हो कर मैं आज महात्मा गांधीजी की जयंती के अवसर पर उनके चरणों में देश के लिए प्रार्थना तथा सत्याग्रह करने जा रहा हूं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement