Thursday, April 18, 2024
Advertisement

सिरसा में डेरा मुख्यालय के बाहर सेना तैनात, समर्थकों से डेरा खाली करने की अपील

मेजर जनरल राजपाल पुनिया ने कहा, "कुछ भ्रम है कि सेना डेरा परिसर के भीतर जा रही है। फिलहाल, हमारी ऐसी कोई योजना नहीं है।"

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 26, 2017 17:15 IST
Sirsa Army- India TV Hindi
Image Source : PTI Sirsa Army

चंडीगढ़: हरियाणा में सिरसा के पास डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय के आसपास सेना के पहुंचने के बाद सेना और हरियाणा सरकार ने शनिवार दोपहर स्पष्ट किया कि सेना अभी डेरा मुख्यालय के भीतर नहीं घुसी है। मेजर जनरल राजपाल पुनिया ने सिरसा में संवाददाताओं से कहा कि सेना की अभी डेरा परिसर में घुसने की कोई योजना नहीं है। जनरल पुनिया ने कहा, "कुछ भ्रम है कि सेना डेरा परिसर के भीतर जा रही है। फिलहाल, हमारी ऐसी कोई योजना नहीं है।"उन्होंने कहा कि वह मुख्यालय परिसर खाली कराने के लिए डेरा प्रबंधन से बातचीत के लिए मुख्यालय जाएंगे। मुख्यालय को डेरा अनुयायियों से खाली कराए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा, "हम लौटकर बताएंगे।" उन्होंने यह भी कहा कि सिरसा में अभी तक लोगों ने शांति बनाए रखी है।

हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस.धेसी ने संवाददाताओं से कहा, "हमने डेरा के अनुयायियों और प्रबंधन से परिसर शांतिपूर्वक बाहर निकलने की अपील की है। अब तक सेना की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया है। डेरा मुख्यालय के पास शुक्रवार को अर्धसैनिक बलों की डेरा समर्थकों से झड़प हुई थी, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी और सात अन्य घायल हो गए थे। सूत्रों के मुताबिक, मुख्यालय में अब भी हजारों की संख्या में डेरा अनुयायी जमा हैं।

हरियाणा प्रशासन ने सुरक्षा बलों को राज्य में डेरा परिसरों पर कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। डेरा अनुयायियों से इन परिसरों से निकलने को कहा गया है। हरियाणा सरकार के वकील ने शनिवार को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय को बताया कि राज्य में अब भी 36 डेरा परिसर हैं, जिन्हें 'नाम चर्चा घर' के नाम से जाना जाता है।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि कुरुक्षेत्र में दो डेरा परिसरों को स्थानीय परिसर द्वारा पहले ही सील किया जा चुका है। अन्य जिलों में भी डेरा परिसरों को खाली करने और समर्थकों को तितर-बितर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement