Friday, April 26, 2024
Advertisement

Game खेलने को बच्चे लेते हैं आपका Smart Phone तो सावधान, महिला के खाते से गायब हुए 3.2 लाख रुपए

पुलिस के अनुसार जब महिला ने अपने बेटे से बात तो तो वह यह जानकर चौंक गई की उसके बेटे को एक ऑनलाइन गेम में फंसाया गया उस ऑनलाइन गेम में अतिरिक्त फीचर और गेमिंग के लिए हथियार अपग्रेड करने के लिए पैसे मांगे जाते थे और महिला का बेटा बिना महिला की जानकारी के पैसों की ट्रांजेक्शन करता था। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 29, 2021 9:58 IST
beware if your kid also takes smarphone for playing online game  Game खेलने को बच्चे लेते हैं आपका S- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Game खेलने को बच्चे लेते हैं आपका Smart Phone तो सावधान,  महिला के खाते से गायब हुए 3.2 लाख रुपए

रायपुर. अगर आपके बच्चे भी आपके Smart Phone पर आपकी गैर हाजिरी में गेम खेलते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें 12 साल का बच्चा अपनी मां के मोबाइल पर ऑनलाइन ;बेटल गेम' खेलने के लिए ज्यादा फीचर और गेम के लिए अपग्रेडिड  वेपन खरीदता रहा और 3 महीने के अंदर अपनी मां के बैंक खाते से 3.2 लाख रुपए की ट्रांजेक्शन कर डाली।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, महिला को जब पता चला की उसके खाते से 3.2 लाख रुपए कम हो गए हैं तो उसे लगा कि वह ऑनलाइन फ्राड का शिकार हुई है लेकिन जब पुलिस ने छानबीन की तो पता चला कि ट्रांजेक्शन महिला के खाते से ही हुई है। क्योंकि उन ट्रांजेक्शन के लिए किसी तरह का OTP भी नहीं आता था, इसलिए महिला को 3 महीने तक पता ही नहीं चला। 

खबर के अनुसार महिला की शिकायत के बाद पुलिस ने जब इस मामले की छानबीन शुरू की तो पता चला कि 8 मार्च से 10 जून के दौरान महिला के मोबाइल फोन से ही ट्रांजेक्शन हुई है, इस तरह की जानकारी सामने आने के बाद पुलिस ने महिला को अपने 12 साल के बेटे से बात करने के लिए कहा। पुलिस के अनुसार जब महिला ने अपने बेटे से बात तो तो वह यह जानकर चौंक गई की उसके बेटे को एक ऑनलाइन गेम में फंसाया गया उस ऑनलाइन गेम में अतिरिक्त फीचर और गेमिंग के लिए हथियार अपग्रेड करने के लिए पैसे मांगे जाते थे और महिला का बेटा बिना महिला की जानकारी के पैसों की ट्रांजेक्शन करता था। 

पुलिस के अनुसार क्योंकि गेमिंग अपग्रेड की ट्रांजेक्शन के लिए किसी तरह का वन टाइम पासवर्ड (OTP) नहीं मांगा जाता था, ऐसे में महिला को 3 महीने तक ट्रांजेक्शन का पता भी नहीं चला। पुलिस के अनुसार महिला के बेटे ने बताया कि उसके साथ उसके 2 और दोस्त भी गेम खेलते थे और ऐसी आशंका है कि उन्होंने भी गेम के फीचर और हथियार अपग्रेड करने के लिए लाखों रुपए की ट्रांजेक्शन की है। 

कोरोना काल में स्कूल बंद हैं और बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम के जरिए हो रही है, ऐसे में मां बाप अपने फोन को पढ़ाई के लिए आसानी से अपने बच्चों को दे देते हैं, लेकिन मां बाप का ध्यान हटते ही बच्चे फोन पर गेम खेलना शुरू कर देते हैं और कई बार इस तरह के ऑनलाइन फ्राड में फंस जाते हैं। ऑनलाइन एजुकेशन के इस दौर में बच्चे जब भी फोन का इस्तेमाल करें तो घर के किसी बड़े सदस्य को उनका ध्यान रखना जरूरी है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement