1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Bharat Biotech की वैक्सीन Covaxin 11 शहरों में भेजी गई, शाम तक हर जगह होगी डिलिवर

Bharat Biotech की वैक्सीन Covaxin 11 शहरों में भेजी गई, शाम तक हर जगह होगी डिलिवर

Covaxin से पहले Covishield वैक्सीन को देश के 13 शहरों में भेजा गया है। Covishield का उत्पादन सीरम इंस्टिट्यूट ने किया है और मंगलवार को इस वैक्सीन को देश के 13 अलग-अलग शहरों में भेजा गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 13, 2021 14:06 IST
देश के 11 शहरों में...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देश के 11 शहरों में भेजी गई Covaxin

बेंगलुरू। कोरोना वैक्सीन Covaxin को तैयार करने वाली कंपनी Bharat Biotech ने देश के 11 शहरों को अपनी वैक्सीन भेज दी है और कुछ शहरों में तो वैक्सीन पहुंच भी चुकी है, शाम तक सभी 11 शहरों में वैक्सीन के डिलिवर होने की संभावना है। भारत बायोटेक ने यह जानकारी दी है। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि वह भारत सरकार को 16.5 लाख वैक्सीन डोज दान में दे रही है। भारत सरकार की तरफ से शुरुआत में कंपनी को 50 लाख वैक्सीन डोज का पहला ऑर्डर दिया गया है। 

Covaxin ऐसी कोरोना वैक्सीन है जिसकी खोज और उत्पादन पूरी तरह से भारत में ही हुआ है। भारत सरकार के भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR)और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ विरोलॉजी (NIV) के सहयोग से Bharat Biotech ने इसे तैयार किया है। वैक्सीन की खासियत यह है कि इसे भारत की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है और इसे आसानी से 2-8 डिग्री सेल्सियस तापमान पर स्टोर करके रखा जा सकता है। 

Covaxin से पहले  Covishield वैक्सीन  को देश के 13 शहरों में भेजा गया है। Covishield का उत्पादन सीरम इंस्टिट्यूट ने किया है और मंगलवार को इस वैक्सीन को देश के 13 अलग-अलग शहरों में भेजा गया। 

16 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस टीकाकरण अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं। टीकाकरण के लिए देश के अलग-अलग शहरों में वैक्सीन की डिलिवरी की जा रही है। शुरुआत में फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X