Friday, April 19, 2024
Advertisement

VIDEO: शादी के मंडप पर रोता हुआ दूल्हा, इंजीनियर लड़के को जबरन बनाया 'दामाद जी'

ये लड़का अपने एक दोस्त की शादी में शिरकत करने इस्लामपुर जा रहा था लेकिन इसे क्या पता था कि...

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 01, 2018 23:42 IST
patna- India TV Hindi
patna

पटना: बिहार की राजधानी पटना में आज एक ऐसी शादी तस्वीरें सामने आई है जिसे देखकर आप भी दांतों तले ऊंगलियां दबा लेंगे। ना बैंड है, ना बाजा है और ना ही बारात है ये एक ऐसी शादी है जहां बिदाई के समय लड़की नहीं बल्कि लड़का फूट फूटकर रो रहा है।

इंजीनियर साहब तो फंस गए यार

दरअसल जबरदस्ती लड़के को शादी के मंडप पर बैठाया गया और इस लड़के की जबरन शादी करवाई जा रही था। ये लड़का अपने एक दोस्त की शादी में शरीक होने जा रहा था लेकिन किडनैप कर इसे ही जबरदस्ती शादी के बंधन में बांध दिया गया। बिहार में शादी के योग्य लड़कों का अपहरण कर जबरन शादी कराने की बात आपने पहले भी सुनी होगी लेकिन शादी की ये लाइव तस्वीर आप पहली बार देख रहे होंगे। स्थानीय भाषा मे ऐसी शादी को "पकड़उवा विवाह" कहते हैं। बिहार में मशहूर पकड़उवा विवाह की तर्ज पर यहां भी शादी हो रही थी। ये तस्वीर बिहार की राजधानी पटना के पंडारक इलाके से आई है।

शादी के मंडप पर रोता हुआ दूल्हा

तस्वीर में दूल्हा की वेशभूषा में दिख रहा ये लड़का एक इंजीनियर है। बताया जाता है कि ये लड़का अपने एक दोस्त की शादी में  शिरकत करने इस्लामपुर जा रहा था लेकिन इसे क्या पता था कि पकड़ऊवा विवाह की तर्ज पर लोग इसे अगवा कर लेंगे और बिना बाराती के ही जबरन रच दिया जाएगा इसका भी ब्याह। हालांकि शादी से पहले इस लड़के को ख़ुद ख़बर नहीं थी कि किसलिए इसका अपहरण किया गया है।

patna marriage

patna marriage

इस मामले में जब हमारे चैनल इंडिया टीवी ने लड़के के घरवालों से बात की तो लड़के के भाई ने कई खुलासे किए। उसके भाई ने बताया कि इस शादी का असल मास्टरमाइंड सुरेंद्र यादव नाम का शख्स है जिसने करीब साल भर पहले उसके परिवार से मुलाकात की थी। जब इसके पिता ब्रेन हैमरेज की बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती थे तो पिताजी के दोस्त इकबाल का नाम लेकर सुरेंद्र यादव अस्पताल में मिलने गया था और तभी से सुरेंद्र यादव लड़के के घरवालों के टच में है। बाद में लड़के को आरोपी सुरेंद्र यादव ने झांसा देकर मोकामा बुलाया और उसे बंधक बना लिया। लड़के के भाई के मुताबिक झांसे में लड़के को लेकर उसे दोस्त की शादी में छोड़ने की बातों में फुसलाकर सुरेंद्र यादव पंडारक ले गया और जबरन शादी करवा दी।

कैमरे पर पहली बार... दूल्हा किडनैप

लड़की के घरवालों को ये पता था कि लड़की का भाई सुरेंद्र यादव अपनी बहन के लिए दूल्हा लेकर आ रहा है और हुआ भी वैसा ही। लड़के को उसके दोस्त की शादी में भेजने का बहाना बताकर आरोपी ने लड़के को किडनैप कर लिया और बहन के साथ शादी के बंधन में नहीं बंधने पर जान से मारने की धमकी देकर उसकी जबरन शादी करवा दी।

देखिए वीडियो-

लड़की के परिवार वाले चाहते थे कि मंडप तक पहुंचने के बाद लड़का खुद लड़की के माथे में सिंदूर डाले लेकिन लड़का इसके लिए बिलकुल तैयार नहीं था वो बार बार इसका विरोध कर रहा था और भगवान के नाम की दुहाई दे रहा था लेकिन लड़की वाले जबरन इस शादी को कराना चाहते थे। लिहाजा शादी के दौरान लड़के को मारा पीटा भी गया और जबरदस्ती लड़के का हाथ पकड़कर उससे शादी की सारी रस्म कराई गई।

राजधानी पटना से आई इस ख़बर ने सबको चौंका दिया है और जबरन हुई इस शादी से एक सवाल भी खड़ा हो गया है कि आज़ादी के 70 साल बाद भी हमारे देश में कई लोग आज़ाद नहीं हुए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement