Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कौन है दिल्ली में पूर्वांचलियों का सबसे बड़ा हिमायती? छठ को लेकर भिड़े AAP और BJP

पूर्वांचलियों के बड़े त्योहार छठ को लेकर राजधानी नई दिल्ली में राजनीति चरम पर है। सभी राजनीतिक दल इस मौके को खुद को पूर्वांचलियों का सबसे बड़ा हितैषी सिद्ध करने में जुटे हुए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 31, 2019 19:23 IST
Delhi Chhath Politics Purvanchali- India TV Hindi
Image Source : TWITTER कौन है दिल्ली में पूर्वांचलियों का सबसे बड़ा हिमायती? छठ को लेकर भिड़े AAP और BJP

नई दिल्ली। पूर्वांचलियों के बड़े त्योहार छठ को लेकर राजधानी नई दिल्ली में राजनीति चरम पर है। सभी राजनीतिक दल इस मौके को खुद को पूर्वांचलियों का सबसे बड़ा हितैषी सिद्ध करने में जुटे हुए हैं, लेकिन अब इसको लेकर आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी खुलकर ‘युद्ध’ शुरू हो गया है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने जहां दावा किया है कि दिल्ली सरकार सभी घाटों पर शानदार इंतजाम कर रही हैं, वहीं दिल्ली भाजपा अध्यक्ष और पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी ने उन पर प्रहार किया है।

दिल्ली सरकार ने बनाए 1108 घाट– सीएम केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कह है कि सभी श्रद्धालुओं को छठ पर्व मनाने के लिए अपने घर से दूर न जाना पड़े इसीलिए हमने 72 से बढ़ा कर इस साल 1108 घाट बनाए हैं। सभी घाटों पर दिल्ली सरकार शानदार इंतजाम कर रही हैं।

वहीं AAP के ट्वीटर हैंडल से किए गए एक ट्वीट में भाजपा पर निशाना साधा गया है। AAP ने कहा कि बीजेपी के लोग महाराष्ट्र में पूर्वांचलियों को पीटते हैं और अब यहां गुंडागर्दी कर रहे हैं। हमें छठ घाट बनाने से रोका जा रहा है। बीजेपी वाले हमें चूड़ियाँ फेंक रहे हैं। पूरी दिल्ली बीजेपी का असली चेहरा देख रही है।

मनोज तिवारी ने लगाया छठ पर राजनीति करने का आरोप

एक तरफ जहां सीएम केजरीवाल ने शानदार इंतजाम करने का दावा किया, वहीं मनोज तिवारी ने उनपर राजनीति करने का आरोप लगाया। मनोज तिवारी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल अपने गुर्गों से तमाशा करा छठ जैसे पवित्र त्योहार पर आपने राजनीति की है, हर पूर्वांचली उसका जवाब आनेवाले चुनाव में EVM में कमल का बटन दबा के देगा बेहद चिंता की बात है कि आपके SDM ने पर्मिशन ही आज शाम 4बजे माँगी तो तमाशा कलरात से अब तक क्यूँ? कभी तो क़ानून से चलो।

भाजपा के ट्विटर हैंडल से किए गए एक ट्वीट में मनोज तिवारी के हवाले से कहा गया कि इतिहास साक्षी है कि जो भी छठ पूजा में विघ्न डालता है उसे छठी मइया दंड देती है। दिल्ली सरकार छठ पूजा के दौरान भी घृणा और नफरत का माहौल पैदा कर शांति व्यवस्था बिगाड़ना चाहती है और लोगों की भावनाओं को भड़काने के लिए ओछी हरकतें कर रही है।

घाटों पर मोबाइल शौचालय और डिस्पेंसरी की सुविधा उपलब्ध होगी

छठ पूजा की तैयारियों के लिए राष्ट्रीय राजधानी के घाटों को साफ किया जा रहा है। दिल्ली के तीनों नगर निगम श्रद्धालुओं के लिए मोबाइल डिस्पेंसरी और शौचालयों की व्यवस्था करने में लगे हैं। अधिकारियों ने बताया कि चार दिवसीय छठ उत्सव बृहस्पतिवार को शुरू हो गया और इसके अंतिम दो दिनों में श्रद्धालु अनुष्ठान करेंगे और सुबह तथा शाम में नदी या अन्य जल निकायों में डुबकी लगाकर भगवान सूर्य को अर्घ्य देंगे।

सदियों पुराना यह उत्सव मुख्यत: बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग (पूर्वांचली) मनाते हैं। उत्तर दिल्ली के मेयर अवतार सिंह पहले ही अधिकारियेां को छठ घाटों में उचित सुविधाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दे चुके हैं जिसमें बेरिकेडिंग और साफ-सफाई शामिल है।

उत्तर दिल्ली नगर निगम (NDMC) के तहत 150 छठ घाट आते हैं, जिसमें कुदसिया बाग घाट और वजीराबाद घाट शामिल हैं। अफसरों ने बताया कि मेयर ने अधिकारियों से शाम के अनुष्ठान के लिए उचित लाइट की व्यवस्था करने, मोबाइल शौचालय स्थापित करने, वेक्टर जनित बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए दवा युक्त धुएं का झिड़काव और घाटों पर मोबाइल डिस्पेंसरी तैनात करने का निर्देश दिया है।

मेयर ने बुधवार को केशव पुरम और सिविल लाइंस जोनों के विभिन्न घाटों में छठ की तैयारियों का जायजा लिया। SDMC और EDMC के तहत आने वाले यमुना घाटों पर नगर निकाय श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था कर रहे हैं। दक्षिण दिल्ली में कालिंदी कुंज जबकि पूर्वी दिल्ली में आईटीओ के पास हाथी घाट और गीता कॉलोनी घाट आता है। नगर निकाय पार्कों और बड़े खुले सार्वजनिक स्थानों पर अस्थायी घाट भी बना रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement