Thursday, March 28, 2024
Advertisement

रोहिंग्या मुस्लिमों से एकजुटता दिखाने के लिए किया गया था बोधगया में विस्फोट: NIA

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने एक विज्ञप्ति में कहा कि माना जा रहा है कि विस्फोट उस समय किया गया जब दलाई लामा और बिहार के राज्यपाल बोधगया बौद्ध मंदिर परिसर में थे

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: October 01, 2018 17:44 IST
Bodhgaya blast: NIA says explosive set off to show solidarity with Rohingyas- India TV Hindi
Bodhgaya blast: NIA says explosive set off to show solidarity with Rohingyas

बेंगलूरू बोधगया में इस साल की शुरुआत यानि जनवरी में हुए बम विस्फोट के सिलसिले में बेंगलूरू के नजदीक गिरफ्तार किये गये दो लोगों ने कथित तौर पर रोहिंग्या मुसलमानों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने और भारत सरकार के खिलाफ जंग छेड़ने के लिए विस्फोट की साजिश रची थी। NIA ने यह बात कही है। बोधगया में 19 जनवरी को एक मैदान में बनाई गयी रसोई में कम तीव्रता का विस्फोट हुआ था जिससे तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के विचार सुनने के लिए जमा हुए लोगों के बीच दहशत फैल गयी थी। 

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने एक विज्ञप्ति में कहा कि माना जा रहा है कि विस्फोट उस समय किया गया जब दलाई लामा और बिहार के राज्यपाल बोधगया बौद्ध मंदिर परिसर में थे। NIA के अनुसार उनकी मंशा म्यामांर सरकार के साथ संघर्ष कर रहे रोहिंग्या मुस्लिमों के साथ एकजुटता दर्शाने के लिए बौद्ध आस्था के प्रतीक स्थल पर विस्फोट करने तथा भारत सरकार के खिलाफ जंग छेड़ने के लिए जान माल को नुकसान पहुंचाने की थी। 

एजेंसी ने इस मामले में अभी तक सात लोगों को गिरफ्तार किया है जिनमें जमात-उल-मुजाहिदीन का शीर्ष ओहदेदार मोहम्मद जाहिदुल इस्लाम तथा आदिल शेख शामिल हैं। वहीं असम का आरिफ हुसैन उर्फ अनस अब भी फरार है। NIA ने बांग्लादेश के जमालपुर निवासी जाहिदुल इस्लाम और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद निवासी आदिल शेख उर्फ असदुल्ला को इस साल क्रमश: छह तथा सात अगस्त को बेंगलूरू के पास रामनगर से गिरफ्तार किया था। 

विज्ञप्ति के अनुसार इस्लाम ने अन्य सह-आरोपियों की मदद से कथित तौर पर तीन आईईडी और दो हथगोले बनाये थे वहीं आदिल शेख, दिलवर हुसैन और आरिफ हुसैन ने कथित तौर पर 19 जनवरी को मंदिर परिसर में बम रखे थे। इसमें बताया गया कि एजेंसी ने बोधगया में विशेष NIA अदालत में इस मामले में आरोपपत्र दाखिल किया था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement