Friday, March 29, 2024
Advertisement

असम-त्रिपुरा में कानून-व्यवस्था की स्थिति में सुधार, हटेगी सेना

 बीते दो सप्ताह से नागरिकता संशोधन कानून 2019 को लेकर असम और त्रिपुरा में हुए भारी विरोध प्रदर्शनों के बाद इन क्षेत्रों में कानून-व्यवस्था की स्थिति में सुधार को देखते हुए केंद्र सरकार ने भारतीय सेना और असम राइफल्स की टुकड़ियों को धीरे-धीरे हटाने का फैसला किया है।

IANS Reported by: IANS
Published on: December 25, 2019 13:37 IST
असम-त्रिपुरा में कानून-व्यवस्था की स्थिति में सुधार, हटेगी सेना- India TV Hindi
असम-त्रिपुरा में कानून-व्यवस्था की स्थिति में सुधार, हटेगी सेना

नई दिल्ली: बीते दो सप्ताह से नागरिकता संशोधन कानून 2019 को लेकर असम और त्रिपुरा में हुए भारी विरोध प्रदर्शनों के बाद इन क्षेत्रों में कानून-व्यवस्था की स्थिति में सुधार को देखते हुए केंद्र सरकार ने भारतीय सेना और असम राइफल्स की टुकड़ियों को धीरे-धीरे हटाने का फैसला किया है। सूत्रों ने यह जानकारी बुधवार को दी।

Related Stories

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि असम और त्रिपुरा में परिस्थिति सामान्य हो चुकी है। दोनों राज्यों में कानून-व्यवस्था में सुधार हुआ है। इन राज्यों से भारतीय सेना और असम राइफल्स की टुकड़ियों को हटा लिया जाएगा।

असम सरकार के अनुरोध के अनुसार, 11 दिसंबर से 17 दिसंबर के बीच भारतीय सेना की 29 टुकड़ियां स्थानीय प्रशासन की सहायता के लिए तैनात की गई थीं। प्रत्येक टुकड़ी में 70 सैनिक और एक-दो अधिकारी होते हैं। इसी तरह त्रिपुरा सरकार के अनुरोध पर भी राज्य में असम राइफल्स के तीन सैन्य टुकड़ियां तैनात की गई थीं।

अधिकारी ने कहा कि इन राज्यों में स्थानीय प्रशासन की आवश्यकतानुसार मदद के लिए सैन्य टुकड़ियों की तैनाती की गई थी। उन्होंने आगे कहा, "चूंकि हालात में काफी सुधार हुआ है और पिछले कुछ दिनों से इन राज्यों में हिंसा या सार्वजनिक प्रदर्शन की कोई घटना नहीं घटी है, इसलिए इन सैन्य कर्मियों की वहां तैनाती का अब कोई मतलब नहीं है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement