Thursday, April 25, 2024
Advertisement

CAA और NRC के समर्थन में उतरे BHU के कई छात्र और शिक्षक, एक विद्यार्थी ने डिग्री लेने से किया इनकार

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के दीक्षांत समारोह में मंगलवार को संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) का विरोध और समर्थन दोनों देखने को मिला।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: December 24, 2019 21:20 IST
Banaras Hindu University- India TV Hindi
Image Source : PTI Banaras Hindu University (File photo)

वाराणसी: काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के दीक्षांत समारोह में मंगलवार को संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) का विरोध और समर्थन दोनों देखने को मिला। जहां विरोध प्रदर्शन कर रहे बनारस के लोगों की गिरफ्तारी के विरोध में एक विद्यार्थी ने डिग्री लेने से मना कर दिया। वहीं, कई छात्रों ने "वी सपोर्ट CAA एंड NRC" का स्टीकर लगाकर उपाधि ग्रहण की। छात्रों के साथ विश्वविद्यालय के कुछ शिक्षकों ने भी CAA और NRC का समर्थन किया। 

BHU के 101वें दीक्षांत समारोह में कला के इतिहास के विद्यार्थी रजत सिंह ने CAA और NRC के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान छात्रों की गिरफ्तारी के विरोध में डिग्री लेने से मना कर दिया। इस दौरान दर्जनों अन्य विद्यार्थियों ने "वी सपोर्ट CAA एंड NRC" का स्टीकर लगाकर उपाधि ग्रहण की। उधर, कुछ विद्यार्थियों ने संशोधित नागरिकता कानून व राष्ट्रीय नागरिक पंजी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान छात्रों की गिरफ्तारी को लेकर पोस्टर हाथ में लेकर अपना विरोध जताया। 

छात्रों का आरोप है कि बनारस में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे 69 लोगों को पुलिस ने जेल भेज दिया। उनका कहना है कि बनारस के प्रदर्शन में किसी भी प्रकार की कोई हिंसा नहीं हुई थी। इसके बावजूद पुलिस ने लोगों को डराने के लिए फर्जी मामले दर्ज किये हैं। छात्र नेता अरुण कुमार चौबे ने संशोधित नागरिकता कानून व राष्ट्रीय नागरिक पंजी का समर्थन करते हुए कहा कि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय का प्रत्येक छात्र राष्ट्र के लिए समर्पित है। 

CAA का विरोध करने वालों के खिलाफ सरकार को कठोर से कठोर कारवाई करनी चाहिए। गौरतलब है कि एक दिन पहले पांडिचेरी विश्वविद्यालय की जनसंचार की एक छात्रा रबीहा अब्दुर्रहीम ने CAA और NRC के विरोध में स्वर्ण पदक लेने से मना कर दिया था।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement