Thursday, March 28, 2024
Advertisement

केंद्र सरकार जल्द दे सकती है कश्मीरी पंडितों को एक सौगात, खत्म होगी एम फॉर्म की व्यवस्था

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद से राज्य में कई बदलाव हो रहे हैं। इसी बीच राज्य के कश्मीरी पंडितों को केंद्र सरकार एक बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रही है।

Devendra Parashar Edited by: Devendra Parashar @DParashar17
Published on: January 15, 2020 10:12 IST
Kashmiri Pandit- India TV Hindi
Kashmiri Pandit

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद से राज्य में कई बदलाव हो रहे हैं। इसी बीच राज्य के कश्मीरी पंडितों को केंद्र सरकार एक बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रही है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार कश्मीरी पंडितों के लिए एम फॉर्म यानि कि माइग्रेटेड फॉर्म की व्यवस्था खत्म करने पर विचार कर रही है। कश्मीरी पंडित लंबे समय से एम फॉर्म हटाने की मांग कर रहे। 

बता दें कि एम फॉर्म कश्मीर से विस्थापन झेल रहे कश्मीरी पंडितों को वोटिंग का अधिकार देता है अभी घाटी से विस्थापित कश्मीरी पंडितों को मतदान करने के लिए माइग्रेटेड फॉर्म (एम फॉर्म) भरना होता है। यह फॉर्म भरने के बाद हीं वो मतदान कर पाते हैं। कश्मीरी पंडितों के संगठन कई बार सरकार से इस व्यवस्था को खत्म करने की मांग कर रहे थे। अब मोदी सरकार इसे हटाने पर विचार कर रही है। जल्द ही इस पर फैसला लिया जा सकता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement