1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Chamoli Glacier Flood: ITBP, SDRF की टीमों ने शुरू किया बचाव कार्य, NDRF की टीमें रवाना

Chamoli Glacier Flood: ITBP, SDRF की टीमों ने शुरू किया बचाव कार्य, NDRF की टीमें रवाना

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यनांद राय ने बतायाकि घटना स्थल पर ITBP की 2 टीमें पहुंच गई हैं। देहरादून से 2 टीमें चमोली रवाना हो गई हैं। 3 अतिरिक्त टीम IAF चॉपर के जरिए शाम तक वहां पहुंच जाएंगे। स्थानीय प्रशासन मौके पर मौजूद है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 07, 2021 13:36 IST

नई दिल्ली. उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटने की वजह से भीषण तबाही मची है। स्थानीय लोगों का कहना है कि ये तबाही केदारनाथ हादसे जैसी ही है। हादसे के फौरन बाद केंद्र सरकार भी हरकत में  आई है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यनांद राय ने बतायाकि घटना स्थल पर ITBP की 2 टीमें पहुंच गई हैं। देहरादून से 2 टीमें चमोली रवाना हो गई हैं। 3 अतिरिक्त टीम IAF चॉपर के जरिए शाम तक वहां पहुंच जाएंगे। स्थानीय प्रशासन मौके पर मौजूद है।

पढ़ें- उत्तराखंड के चमोली में बहुत बड़ा हादसा, ग्लेशियर टूटने से हुई तबाही में करीब 150 कर्मचारी लापता

SDRF उत्तराखंड पुलिस ने बताया कि ग्लेशिर  टूटने के साथ ही बांध के क्षतिग्रस्त होने के कारण अलकनन्दा में पानी एवं मलवे का तीव्र बहाव है। SDRF की 05 टीमो को घटनास्थल को रवाना किया गया। शेष सभी टीमें को अलर्ट किया गया है, सोशल मीडिया और अन्य  प्लेटफार्म से  लीगों से  नदी किनारे से हटने की सूचना लगातार प्रेषित की जा रही है। रेस्कयू हेतु हेलीकॉप्टर  की सहायता भी ली जा रही है। किसी भी प्रकार की सहायता के लिए लोग +91135 2410197,  +91135 2412197 और +919456596190 पर कॉल कर सकते हैं।

पढ़ें- चमोली में तबाही, उत्तर प्रदेश में अलर्ट, योगी बोले- रखी जाए पूरी नजर

 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री घटना स्थल पर रवाना हो गए हैं। उन्होंने लोगों से किसी भी पुराने video share को शेयर कर panic ना फैलाना का निवेदन किया है। उन्होंने कहा कि एहतियातन भागीरथी नदी का फ्लो रोक दिया गया है। अलकनन्दा का पानी का बहाव रोका जा सके इसलिए श्रीनगर डैम तथा ऋषिकेष डैम को खाली करवा दिया है। SDRF अलर्ट पर है। राहत की खबर ये है कि नंदप्रयाग से आगे अलकनंदा नदी का बहाव सामान्य हो गया है। नदी का जलस्तर सामान्य से अब 1 मीटर ऊपर है लेकिन बहाव कम होता जा रहा है। राज्य के मुख्य सचिव, आपदा सचिव, पुलिस अधिकारी एवं मेरी समस्त टीम आपदा कंट्रोल रूम में स्थिति पर लगातार नज़र रख रही है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X