1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. चमोली में तबाही, उत्तर प्रदेश में अलर्ट, योगी बोले- रखी जाए पूरी नजर

चमोली में तबाही, उत्तर प्रदेश में अलर्ट, योगी बोले- रखी जाए पूरी नजर

उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने की वजह से भारी तबाही का अनुमान है। इस घटना के बाद गंगा नदी में जल स्तर बढ़ना तय है, जिसके बाद यूपी के सीएम योगी भी हरकत में आ गए हैं, उन्होंने अअधिकारियों को अलर्टकरते हुए कहा कि है कि गंगा नदी और आसपास इलाके पर पूरी नजर रखी जाए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 07, 2021 12:59 IST

लखनऊ. उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने की के बाद बड़ी तबाही मची हुई है। चमोली पुलिस ने धौलीगंगा नदी के किनारे बसे गांवों में रहने वाले लोगों को बाहर निकालने का निर्देश दिया है। इस तबाही से उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी अलर्ट हो गए हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश के सभी संबंधित विभागों  और अफसरो को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने गंगा नदी के जल स्तर पर पूरी नजर रखने को कहा है और SDRF को भी अलर्ट किया है।

पढ़ें- ग्लेशियर टूटने से हुई तबाही में कई लोगों के बहने की आशंका

बता दें कि उत्तराखंड के चमोली पर कुदरत का बहुत बड़ा कहर टूटा है। एक ग्लेशियर फटने के बाद भीषण तबाही ने बेहद खौफनाक मंचर पैदा कर दिया है। चमोली में ग्लेशियर फटने से सबसे बड़ा नुकसान तपोवन में ऋषि गंगा प्रोजेक्ट को हुआ है, जिसका कॉपर डैम टूट गया। बताया जा रहा है कि जिस वक्त सैलाब नीचे आया उस वक्त डैम पर 70 से 75 मज़दूर काम कर रहे थे।

पढ़ें- गाजियाबाद में डबल मर्डर! बजरंग दल कार्यकर्ता के घर में घुसे बदमाश

आशंका जताई जा रही है कि सैलाब की चपेट में आने की वजह से कई मज़दूर बह गए है। कई घरों के बह जाने की भी ख़बर है। चिंता की बात ये है कि उन मज़दूरों से अब तक कोई संपर्क नहीं हो पाया है। हालांकि प्रशासन पूरी मुस्तैदी के साथ लोगों की ज़िंदगी बचाने में लगा हुआ है। नदी के किनारे बसे लोगों से लगातार अपील की जा रही है कि वो सुरक्षित स्थानों पर निकल जाए। 

पढ़ें- Video: पहले 12 गोली मारी, फिर मार्केट में फूंकी सिगरेट, अकड़ में बनवाया वीडियो

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि चमोली के रिणी गांव में ऋषिगंगा प्रोजेक्ट को भारी बारिश व अचानक पानी आने से क्षति की संभावना है। नदी में अचानक पानी आने से अलकनंदा के निचले क्षेत्रों में भी बाढ़ की संभावना है। तटीय क्षेत्रों में लोगों को अलर्ट किया गया है। नदी किनारे बसे लोगों को हटाया जा रहा है। एहतियातन भागीरथी नदी का फ्लो रोक दिया गया है। अलकनन्दा का पानी का बहाव रोका जा सके इसलिए श्रीनगर डैम तथा ऋषिकेष डैम को खाली करवा दिया है। SDRF अलर्ट पर है। मेरी आपसे विनती है अफवाहें न फैलाएं। मैं स्वयं घटनास्थल के लिए रवाना हो रहा हूं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X