1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. उत्तराखंड के चमोली में बहुत बड़ा हादसा, ग्लेशियर टूटने से हुई तबाही में करीब 150 कर्मचारी लापता

उत्तराखंड के चमोली में बहुत बड़ा हादसा, ग्लेशियर टूटने से हुई तबाही में करीब 150 कर्मचारी लापता

उत्तराखंड के चमोली से दुखद खबर है। यहां ग्लेशियर में टूटने के कारण ऋषि गंगा के प्रोजेक्ट में कॉपर डैम टूट गया है। इस प्रोजेक्ट में काम कर रहे कई मजदूरों के बहने की खबर है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 07, 2021 13:13 IST

चमोली. उत्तराखंड के चमोली से दुखद खबर है। यहां ग्लेशियर के टूटने के बाद अचानक बढ़े जल स्तर से ऋषि गंगा प्रोजेक्ट में कॉपर डैम टूट गया है। न्यूज एजेंसी PTI ने अधिकारियों को हवाले से जानकारी दी कि इस प्रोजेक्ट में काम कर रहे करीब 150 कर्मचारी लापता हैं। चमोली के जिलाधिकारी ने अधिकारियों को धौलीगंगा नदी के किनारे बसे गांवों में रहने वाले लोगों को बाहर निकालने का निर्देश दिया है। चमोली पुलिस ने बताया कि तपोवन इलाके में एक ग्लेशियर के टूटने से ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट क्षतिग्रस्त हो गया है। अलकनंदा नदी के किनारे रहने वाले लोगों को जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी जाती है।

पढ़ें- चमोली में तबाही, उत्तर प्रदेश में अलर्ट

ITBP की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, नदी किनारे बने कई मकान भी पानी में बह गए हैं। ITBP के जवान मौके की तरफ रवाना हो गए हैं। उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्वीट कर कहा है कि चमोली ज़िले से एक आपदा का समाचार मिला है। ज़िला प्रशासन, पुलिस विभाग और आपदा प्रबंधन को इस आपदा से निपटने की आदेश दे दिए हैं। किसी भी प्रकार की अफ़वाहों पर ध्यान ना दें । सरकार सभी ज़रूरी कदम उठा रही है।

पढ़ें- गाजियाबाद में डबल मर्डर! बजरंग दल कार्यकर्ता के घर में घुसे बदमाश

स्थानीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, डैम टूटने की ये घटना करीब 10 सवा दस बजे के आस पास हुई। घटना स्थल पर 70 से 75 लोग मौजूद थे। जिनमें से कुछ लोगों के बहने की आशंका जताई जा रही है। स्थानीय प्रशासन ने यहां रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है। एसडीआरएफ और अन्य टीमें यहां पर पहुंच चुकी हैं। गनीमत की बात ये है कि स्थानीय जनसंख्या बांध टूटने से प्रभावित नहीं हुई है लेकिन उन्हें अलर्ट जारी कर दिया गया है।

पढ़ें- Video: पहले 12 गोली मारी, फिर मार्केट में फूंकी सिगरेट, अकड़ में बनवाया वीडियो

अधिकारियों ने बताया कि एसडीआरएफ घटना स्थल पर पहुंच गई हैं। बाकी टीमें रास्ते में हैं, जल्द ही घटना स्थल पर पहुंच गई है। निचले इलाकों में अलर्ट कर दिया गया है क्योंकि बांध टूटने के बाद पानी तेजी से निचले इलाकों की तरफ जा रहा है। फंसे हुए लोगों को निकालने का प्रयास किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि यहां चल रहे दो बड़े प्रोजेक्ट्स को बड़ा नुकसान हुआ है लेकिन प्रशासन की पहली प्राथमिकता फंसे हुए लोगों की निकालने की है।

पढ़ें- रेलवे ने किया कई ट्रेनों के समय में परिवर्तन, देखिए पूरी लिस्ट

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X