1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. छत्तीसगढ़: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता गिरफ्तार, 21 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजे गए

छत्तीसगढ़: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता गिरफ्तार, 21 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजे गए

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता को गिरफ़्तार कर लिया गया है। मंगलवार को छत्तीसगढ़ पुलिस ने नंद कुमार बघेल को गिरफ्तार कर रायपुर कोर्ट में पेश किया गया। मजिस्ट्रेट जनक कुमार हिडको की बेंच में इस मामले की सुनवाई हुई, जिसके बाद उन्हें 21 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 07, 2021 16:24 IST
Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel's father arrested for derogatory remarks against a community- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता को गिरफ़्तार कर लिया गया है।

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता को गिरफ़्तार कर लिया गया है। मंगलवार को छत्तीसगढ़ पुलिस ने नंद कुमार बघेल को गिरफ्तार कर रायपुर कोर्ट में पेश किया गया। मजिस्ट्रेट जनक कुमार हिडको की बेंच में इस मामले की सुनवाई हुई, जिसके बाद उन्हें 21 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल पर लखनऊ में ब्राह्मणों के विरुद्ध आपत्तिजनक बयान देने का आरोप है। लखनऊ में नंद कुमार बघेल ने ब्राह्मण समाज के खिलाफ विवादित टिप्पणी की थी। इसके बाद इस समाज के लोगों में आक्रोश था। रायपुर पुलिस एफआईआर दर्ज होने के बाद ही उनकी गिरफ्तारी के लिए निकल गई थी। आगरा से उन्हें गिरफ्तार कर पुलिस रायपुर लेकर पहुंच गई है। फिलहाल उन्हें मीडिया से दूर रखा गया है। लखनऊ से पहले भी नंद कुमार बघेल ने ब्राह्मणों के खिलाफ विवादित टिप्पणी की थी।

भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल ने 30 अगस्त को लखनऊ आकर ब्राह्मणों से संबंधित विवादित बयान दिया था। छत्तीसगढ़ पुलिस के एक अधिकारी ने बताया था कि मुख्यमंत्री के पिता ने ब्राह्मणों को विदेशी बताकर लोगों से उनका बहिष्कार करने की अपील की थी और उन्होंने कथित तौर पर लोगों से ब्राह्मणों को गांव में घुसने नहीं देने का भी आह्वान किया था। अधिकारी ने शिकायत के हवाले से बताया था कि नंद कुमार बघेल ने कथित तौर पर लोगों से अपील की कि वे ब्राह्मणों को देश से ‘निकालें।’उन्होंने शिकायत के हवाले से बताया कि मुख्यमंत्री के पिता ने पहले भी भगवान राम के बारे में कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी की थी।

अधिकारी ने बताया कि नंद कुमार बघेल के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा- 153ए (विभिन्न समूहों के बीच धर्म, जाति, जन्मस्थान, निवास और भाषा के आधार पर वैमनस्य पैदा करना) और धारा-505(1)(बी) के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि शिकायत में संगठन ने आरोप लगाया है कि हाल में मुख्यमंत्री के पिता ने ब्राह्मणों को विदेशी बताकर लोगों से उनका बहिष्कार करने की अपील की। उन्होंने कथित तौर पर लोगों से ब्राह्मणों को गांव में घुसने नहीं देने का भी आह्वान किया। अधिकारी ने बताया कि संगठन ने अपनी शिकायत में कहा कि मुख्यमंत्री के पिता की कथित टिप्पणी का वीडियो सोशल मीडिया मंचों पर उपलब्ध है। 

पुलिस के मुताबिक नंद कुमार बघेल ने कथित टिप्पणी हाल में उत्तर प्रदेश में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए की। इस बीच, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यहां जारी एक बयान में कहा कि पिता की टिप्पणी उनके संज्ञान में आई है और वह इससे दुखी हैं। राज्य के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी बयान में मुख्यमंत्री को उद्धृत करते हुए कहा गया, ‘‘मेरे पिता नंद कुमार बघेल द्वारा एक वर्ग के खिलाफ की गई टिप्पणी मेरे संज्ञान में आई है। यह टिप्पणी उस वर्ग की भावनाओं को आहत करने के साथ सामाजिक सौहार्द को भी प्रभावित करती है, मैं इससे दुखी हूं।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि सोशल मीडिया और अन्य मंचों से पता चला कि यह कहा जा रहा है कि नंद कुमार बघेल के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाएगी क्योंकि वह मुख्यमंत्री के पिता हैं। 

ये भी पढ़ें

bigg boss 15