1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. वायुसेना प्रमुख आर.के.एस भदौरिया ने एचएएल के HTT 40 विमान को उड़ाया

वायुसेना प्रमुख आर.के.एस भदौरिया ने एचएएल के HTT 40 विमान को उड़ाया

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने गुरुवार को बुनियादी प्रशिक्षण विमान एचटीटी-40 को उड़ाया। ऐसा कर वह पहले सेवारत वायुसेना प्रमुख बन गए हैं जिन्होंने हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की ओर से विकसित विमान को प्रोटोटाइप (प्रतिमान) चरण में ही उड़ाया। 

Bhasha Bhasha
Published on: November 14, 2019 23:14 IST
Chief of Air Staff Flies HTT 40; Appreciates HAL’s Design Efforts- India TV Hindi
Chief of Air Staff Flies HTT 40; Appreciates HAL’s Design Efforts

बेंगलुर: वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने गुरुवार को बुनियादी प्रशिक्षण विमान एचटीटी-40 को उड़ाया। ऐसा कर वह पहले सेवारत वायुसेना प्रमुख बन गए हैं जिन्होंने हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की ओर से विकसित विमान को प्रोटोटाइप (प्रतिमान) चरण में ही उड़ाया। एचएएल की ओर से जारी बयान के मुताबिक विमान के इंजन को बंद करने और चक्कर लगाने जैसी कलाबाजियों का भी परीक्षण किया गया।

बयान के मुताबिक वायुसेना प्रमुख ने गुरुवार दोपहर एक बजकर 20 मिनट पर उड़ान भरी और करीब एक घंटे तक आसमान में रहे। इस दौरान एचएएल के प्रमुख परीक्षण पायलट ग्रुप कैप्टन (सेवानिवृत्त) के के वेणुगोपाल भी साथ रहे। एचएएल ने कहा, ‘‘ एयर चीफ मार्शल भदौरिया पहले सेवारत वायुसेना प्रमुख हैं जिन्होंने एचएएल की ओर से विकसित विमान को प्रतिमान के चरण में ही उड़ाया है।’’ 

बयान के मुताबिक भदौरिया ने विमान की क्षमता पर संतुष्टि जताई और डिजाइन, परियोजना और विमान परीक्षण दल की यह उपलब्धि हासिल करने के लिए प्रशंसा की। एचएएल ने भदौरिया को उद्धृत किया कि प्रमाणन के लिए परियोजना की गति बढ़ानी चाहिए और एचएएल को आधुनिक विनिर्माण सुविधा विकसित करने और शुरू से अधिक संख्या में इनके उत्पादन के लक्ष्य पर काम करना चाहिए। 

बयान के मुताबिक एचटीटी-40 ने सभी प्रमुख मानकों को पूरा कर लिया है और वायुसेना मुख्यालय ने प्राथमिक कर्मी गुणवत्ता आवश्यकता पूरी करने संबंधी प्रमाणपत्र जारी कर दिया है। विमान सफलतापूर्वक इंजन बंद करने, दोबारा इंजन चालू करने, उलटा होकर उड़ने और हवा में कलाबाजी करने की कसौटी को सफलतापूर्वक पूरा कर चुका है। एचटीटी-40 को जल्द प्राथमिक परिचालन मंजूरी मिलने की उम्मीद है और इसका परीक्षण जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X