Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चीन की टेंशन बढ़ी! ठंड के मौसम में भी PLA पर भारी पड़ेंगी भारतीय सेना, जानिए वजह

भारतीय सेना ने LAC पर दो अतिरिक्त डिवीजनों को तैनात किया है, इनमें से एक मैदानों से और एक पर्वतीय इलाके से है। पर्वतीय इलाकों वाली डिवीजन, कई वर्षों से उच्च-ऊंचाई वाले इलाकों में ऑपरेशन के लिए प्रशिक्षण ले रही है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 03, 2020 20:02 IST
China worried Indian Army on LAC gets cold weather clothing from America । चीन की टेंशन बढ़ी! ठंड के- India TV Hindi
Image Source : AP (FILE) China worried, Indian Army on LAC gets cold weather clothing from America । चीन की टेंशन बढ़ी! ठंड के मौसम में भी PLA पर भारी पड़ेंगी भारतीय सेना, जानिए वजह

नई दिल्ली. लद्दाख में LAC पर भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने खड़ी हैं। लद्दाख में इस वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है। आने वाले दिनों में सर्दी और भी ज्यादा बढ़ जाएगी, ऐसे हालातों का सामना करने के लिए भारतीय सेना को अब और मजबूती मिली है। दरअसल, भारतीय सेना को चीन सीमा पर तैनात अपने सैनिकों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से अत्यधिक ठंड के मौसम का सामना करने वाले कपड़ों की प्रारंभिक खेप मिली है।

सरकारी सूत्रों ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि अमेरिकी रक्षा बलों से अत्यधिक ठंडे मौसम के लिए कपड़े प्राप्त हुए हैं और वो हमारे सैनिकों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना सियाचिन, पूर्वी लद्दाख और पश्चिमी मोर्चों सहित पूरे लद्दाख में तैनात सैनिकों के लिए हाड कपा देने वाले ठंड के मौसम के लिए 60 हजार कपड़ों का भंडार रखती है।

इस वर्ष, LAC पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की आक्रामकता को देखते हुए करीब 30,000 और ऐसे कपड़ों की जरूरत थी क्योंकि 90,000 सैनिकों को लद्दाख में तैनात किया गया है। LAC पर तैनात सैनिकों को मौसम की मार का सामना न करना पड़े, ऐसे में भारत द्वारा ईमरजेंसी हालातों में ठंड से बचाने वाले कपड़े मंगाए गए हैं।

भारतीय सेना ने LAC पर दो अतिरिक्त डिवीजनों को तैनात किया है, इनमें से एक मैदानों से और एक पर्वतीय इलाके से है। पर्वतीय इलाकों वाली डिवीजन, कई वर्षों से उच्च-ऊंचाई वाले इलाकों में ऑपरेशन के लिए प्रशिक्षण ले रही है। आपको बता दें कि लद्दाख में चीन से जारी विवाद के बीच, भारत को अमेरिका से कई उपकरण मिले हैं। इनमें विशेष बलों के लिए कई असॉल्ट राइफलें और साथ ही पैदल सेना के जवानों के लिए SiGSauer असॉल्ट राइफलें शामिल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement