Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: विदेश से लौटने पर घर में अलग-थलग हुईं मुख्यमंत्री पटनायक की बहन

विदेश से घर लौट रहे लोगों से आधिकारिक कोविड-19 पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करने की अपील करने के कुछ घंटे बाद, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को अपनी बहन गीता मेहता का नाम अमेरिका से उनके लौटने के बाद पोर्टल पर पंजीकृत किया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 18, 2020 23:09 IST
Chief Minister Naveen Patnaik- India TV Hindi
Chief Minister Naveen Patnaik (File Photo)

भुवनेश्वर: विदेश से घर लौट रहे लोगों से आधिकारिक कोविड-19 पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करने की अपील करने के कुछ घंटे बाद, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को अपनी बहन गीता मेहता का नाम अमेरिका से उनके लौटने के बाद पोर्टल पर पंजीकृत किया। पटनायक की बड़ी बहन गीता मेहता (77) अमेरिका में रहती हैं और आमतौर पर हर साल मार्च में अपने दिवंगत पिता बीजू पटनायक के घर आती हैं। 

उन्होंने शहर के हवाई अड्डे के पास मुख्यमंत्री निवास, नवीन निवास में खुद को अलग कर लिया। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘मैंने विदेश से आने वाले व्यक्तियों के लिए बने सरकारी पोर्टल पर अपनी बहन का विवरण डाला है। मैं आप सभी से अपील करता हूं कि आप भी विदेश से आने वाले अपने परिजनों और दोस्तों की जानकारी रजिस्टर करें। यह ओडिशा को कोरोना वायरस से बचाने में मदद करेगा।’’

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के इस ट्वीट को पीएम मोदी ने रिट्वीट किया पटनायक के अपनी बहन का विवरण विदेश से आने वाले व्यक्तियों के लिए बने सरकारी पोर्टल पर डालने के कदम की सराहना की। पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा कि "एक बेहतरीन मिसाल कायम करते हुए, मुख्यमंत्री! मुझे उम्मीद है कि अन्य लोग भी नवीन बाबू का अनुकरण करेंगे। हम सभी COVID-19 के प्रसार को रोकने में अपना योगदान दे सकते हैं।"

बता दें कि 16 मार्च को कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए ओडिशा सरकार ने विदेश से ओडिशा आने वाले यात्रियों को 15000 रुपए देने का ऐलान किया था। इसके साथ ही सरकार ने कहा था कि विदेश से ओडिशा आने वाले सभी यात्रियों को https://covid19.odisha.gov.in/ पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। यह ओडिशा आने के 24 घंटे के अंदर ही कराना होगा। राज्य सरकार ने ऐसे लोगों के लिए टोल फ्री नंबर 104 भी जारी किया है।

ओडिशा सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया था कि रजिस्ट्रेशन में यात्री की बेसिक जानकारी और फोन नंबर की जरूरत होगी। सरकार ने यात्रियों को ओडिशा पहुंचने से पहले ही रजिस्ट्रेशन कराने को तरजीह देने की सलाह भी दी। सरकार ने कहा था कि रजिस्ट्रेशन करने वालों को 15 हजार रुपये दिए जाएंगे और उन्हें होम आइसोलेशन के दौरान ट्रैक किया जाएगा। इसके साथ ही उनपर नजर रखने के लिए उन्हें हर दिन कॉल भी की जाएगी।

राज्य सरकार ने नोटिफिकेशन में कहा था कि "चार मार्च या उसके बाद राज्य में दाखिल हुए लोगों के लिए 17 मार्च की सुबह 6 बजे से 19 मार्च की सुबह 6 बजे तक (48 घंटे) रजिस्ट्रेशन करने की अनुमति है।" सरकार ने कहा था कि इससे उन लोगों को ट्रक करने में सरकार को आसानी होगी। इससे उन्हें सैनेटाइज भी किया जा सकेगा। यह रजिस्ट्रेशन खुद यात्री, उनके दोस्त या रिश्तेदार द्वारा भी कराया जा सकता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement