1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण सोमवार से होगा शुरू, Co-Win 2.0 पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन

कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण सोमवार से होगा शुरू, Co-Win 2.0 पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन

कोविड-19 टीकाकरण अभियान का अगला चरण 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और कुछ विशेष बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए एक मार्च से शुरू होगा। इसके लिए को-विन 2.0 पोर्टल पर पंजीकरण सोमवार सुबह नौ बजे से शुरू हो जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 28, 2021 23:57 IST
कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण सोमवार से होगा शुरू, Co-Win 2.0 पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण सोमवार से होगा शुरू, Co-Win 2.0 पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: कोविड-19 टीकाकरण अभियान का अगला चरण 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और कुछ विशेष बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए एक मार्च से शुरू होगा। इसके लिए को-विन 2.0 पोर्टल पर पंजीकरण सोमवार सुबह नौ बजे से शुरू हो जाएगा। नागरिक किसी भी समय और कहीं से भी को-विन 2.0 पोर्टल का उपयोग करके या आरोग्य सेतु जैसे अन्य आईटी एप्लीकेशन के माध्यम से टीकाकरण के लिए पंजीकरण और बुकिंग कर सकेंगे।

को-विन 2.0 पर करें पंजीकरण 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि एक मार्च को को-विन वेबसाइट पर पंजीकरण सुबह 9 बजे शुरू होगा। ऐसे सभी नागरिक जो वृद्ध हैं, या 1 जनवरी 2022 को 60 या उससे अधिक की आयु के होंगे तथा ऐसे नागरिक जो 1 जनवरी 2022 को 45 से 59 वर्ष की आयु के होंगे और बताई गई 20 बीमारियों में से किसी भी एक बीमारी से पीड़ित हैं, वह पंजीकरण के लिए पात्र हैं। 

अस्पतालों को दे दी गई जानकारी

यह सूचना आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई के तहत 10,000 निजी अस्पतालों, सीजीएचएस के तहत सूचीबद्ध 600 से अधिक निजी अस्पतालों और राज्य सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत अन्य निजी अस्पतालों के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) द्वारा आयोजित एक कार्यशाला के दौरान साझा की गई है।

टीकाकरण केंद्र कर्मचारियों को किया प्रशिक्षित

को-विन2.0 डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म में एकीकृत नई सुविधाओं के तौर-तरीकों को उन्हें समझाया गया है। निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों के कर्मचारियों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के समर्थन से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से टीकाकरण (एईएफआई) के बाद प्रतिकूल प्रभावों और प्रबंधन की प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षित भी किया गया है।

अपॉइंटमेंट के समय बरतें सावधानी 

मंत्रालय ने कहा, ‘‘प्रत्येक खुराक के लिए किसी भी समय लाभार्थी के लिए केवल एक ही लाइव अपॉइंटमेंट होगा। किसी भी तारीख के लिए किसी कोविड टीकाकरण केंद्र के लिए अपॉइंटमेंट उस दिन अपराह्न 3 बजे बंद कर दिए जाएंगे, जिसके लिए स्लॉट खोले गए थे।’’ मंत्रालय ने कहा कि यदि कोई लाभार्थी पहली खुराक के लिए अपॉइंटमेंट रद्द करता है, तो दोनों खुराक की अपॉइंटमेंट रद्द कर दी जाएगी। 

केंद्रों पर जाकर भी करा सकते हैं पंजीकरण

मंत्रालय के अनुसार, ऑन-साइट पंजीकरण की सुविधा होगी ताकि पात्र लाभार्थी चिन्हित टीकाकरण केंद्रों में जाकर अपना पंजीकरण करवा सकें और टीकाकरण करा सकें। पात्र व्यक्ति चरण-दर-चरण प्रक्रिया के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से को-विन2.0 पोर्टल पर पंजीकरण कर सकेंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X