Friday, April 19, 2024
Advertisement

गुजरात में रह रहे पाकिस्तान के हिंदू शरणार्थियों को कोरोना टीके दिए जाएंगे: सरकार

गुजरात में दीर्घावधिक वीजा (एलटीवी) पर रह रहे पाकिस्तान के हिंदू शरणार्थियों को केंद्र के निर्देश के अनुसार कोरोना वायरस के टीके लगाए जाएंगे।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: August 24, 2021 23:12 IST
गुजरात में रह रहे पाकिस्तान के हिंदू शरणार्थियों को कोरोना टीके दिए जाएंगे: सरकार- India TV Hindi
Image Source : PTI गुजरात में रह रहे पाकिस्तान के हिंदू शरणार्थियों को कोरोना टीके दिए जाएंगे: सरकार

अहमदाबाद: गुजरात में दीर्घावधिक वीजा (एलटीवी) पर रह रहे पाकिस्तान के हिंदू शरणार्थियों को केंद्र के निर्देश के अनुसार कोरोना वायरस के टीके लगाए जाएंगे। गुजरात सरकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एक विज्ञप्ति के अनुसार, गुजरात के गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जडेजा ने प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आशीष भाटिया सहित विभिन्न शीर्ष अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की ताकि पश्चिमी राज्य में बसे इन शरणार्थियों से जुड़े मुद्दों का हल किया जा सके। बैठक के बाद जडेजा ने कहा कि गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि शरणार्थियों को कोई समस्या नहीं हो। 

उन्होंने कहा कि केंद्र के निर्देश के अनुसार, राज्य सरकार ने इन शरणार्थियों को कोरोना वायरस के टीके लगाने का फैसला किया है। पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से प्रताड़ित धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए सीएए (संशोधित नागरिकता कानून) लाने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार की सराहना करते हुए जडेजा ने कहा कि राज्य सरकार पहले ही केंद्र से उन शरणार्थियों के लिए पासपोर्ट नवीनीकरण प्रक्रिया को आसान बनाने का अनुरोध कर चुकी है, जो 2014 से पहले पाकिस्तान से यहां आए थे। 

जडेजा ने कहा कि एलटीवी पर गुजरात में रह रहे शरणार्थियों को आधार कार्ड प्राप्त करने में मुश्किल हो रही है, इसलिए सरकार ने केंद्र और ‘यूआईडीएआई’ से आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए एलटीवी या आवासीय परमिट को पते के साक्ष्य के रूप में मंजूरी देने का आग्रह किया है। 

विज्ञप्ति के अनुसार, ऐसे शरणार्थियों के बच्चों को अक्सर विभिन्न तकनीकी वजहों से स्कूलों में प्रवेश पाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, इसलिए जडेजा ने अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने और प्रवेश प्रक्रिया की निगरानी करने का निर्देश दिया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement