Friday, March 29, 2024
Advertisement

Coronavirus से कुछ राहत, 9 लाख के नीचे आए एक्टिव मामले, रिकवरी की दर में भी सुधार

कोरोना से लोगों के ठीक होने की रफ्तार पहले से बेहतर हुई है, पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कुल 78365 लोग ठीक हुए हैं और अबतक देशभर में कुल 59,06,069 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट 85.51 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 09, 2020 9:35 IST
Coronavirus: New recoveries in India have exceeded the new...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Coronavirus: New recoveries in India have exceeded the new cases for 3 continuous weeks, unabated. The new cases during these 3 weeks have displayed a steady trend of decline: Union Health Ministry

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मामलों में अब कुछ कमी देखने को मिल रही है और साथ में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है, यही वजह है कि भारत में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट लगातार ऊपर उठ रहा है और कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। देश में अब कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों की संख्या 9 लाख से भी नीचे आ गई है। 2 अक्तूबर से लेकर 8 अक्तूबर तक लगातार तीसरे हफ्ते ऐसा हुआ है कि कोरोना से ठीक होने वालों का आंकड़ा नए आने वाले मामलों से अधिक हो।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार सुबह तक देशभर में कोरोना वायरस के कुल मामलों का आंकड़ा 6906151 दर्ज किया गया है लेकिन इसमें एक्टिव मामलों की संख्या सिर्फ 893592 ही है, पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या में 8833 की कमी आई है। देश में कुल कोरोना वायरस मामलों में सिर्फ 12.93 प्रतिशत ही एक्टिव केस हैं।  

हालांकि कोरोना के नए मामले आने का सिलसिला पहले के मुकाबले कुछ कम जरूर हुआ है लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में नए केस सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 70496 नए मामले आए हैं और अब देश में कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा बढ़कर 6906151 तक पहुंच गया है।

कोरोना से लोगों के ठीक होने की रफ्तार पहले से बेहतर हुई है, पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कुल 78365 लोग ठीक हुए हैं और अबतक देशभर में कुल 59,06,069 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट 85.51 प्रतिशत तक पहुंच गया है। 

कोरोना की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या में भी पहले के मुकाबले हल्की कमी आई है, पहले रोजाना देश में 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो रही थी लेकिन अब यह आंकड़ा 1000 के नीचे है, पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना की वजह से 964 लोगों की जान गई है और अबतक देशभर में कुल 106490 लोगों की जान जा चुकी है।

कोरोना मरीजों की पहचान के लिए देशभर में लगातार टेस्टिंग हो रही है, शुक्रवार को देशभर में 11.68 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट हुए हैं। देश में कुल कोरोना वायरस टेस्टिंग का आंकड़ा अब बढ़कर 8.45 करोड़ को पार कर चुका है। दुनियाभर में अमेरिका के बाद भारत में ही सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट हो रहे हैं।   

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो दुनियाभर में कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 3.67 करोड़ के पार पहुंच गया है, अबतक दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से 10.66 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि पूरी दुनिया में 2.76 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हो चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले अमेरिका में हैं जहां पर 78.33 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 2.17 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इसके बाद भारत का स्थान है और भारत के बाद तीसरे नंबर पर ब्राजील है जहां पर 50.29 लाख मामले सामने आए हैं और 1.49 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है। रूस में भी 12.60 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 22 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement