Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Coronavirus Vaccination: कोरोना वैक्सीन को लेकर फैले हैं कई भ्रम, जानिए हर सवाल का जवाब

जहां देश में कोरोना टीकाकरण को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है वहीं दूसरी ओर कोरोना वैक्सीन को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाह भी फैलाई जा रही हैं। कोरोना वैक्सीन अफवाहों से सावधान रहें क्योंकि अफवाहों के प्रति भी इम्यूनिटी बेहद जरूरी है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 03, 2021 17:38 IST
जानिए कोरोना वैक्सीन को लेकर फैले भ्रम के हर सवाल का जवाब- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL IMAGE जानिए कोरोना वैक्सीन को लेकर फैले भ्रम के हर सवाल का जवाब

नई दिल्ली। जहां देश में कोरोना टीकाकरण को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है वहीं दूसरी ओर कोरोना वैक्सीन को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाह भी फैलाई जा रही हैं। कोरोना वैक्सीन अफवाहों से सावधान रहें क्योंकि अफवाहों के प्रति भी इम्यूनिटी बेहद जरूरी है। कई गांवों में कोरोना टीकाकरण (Coronavirus Vaccination) को लेकर डर का माहौल है। कोरोना वैक्सीन से जड़ी अफवाहों से आपको बचने की जरूरत है क्योंकि इससे भी इम्यूनिटी पर असर पड़ता है। कोरोना वैक्सीन और इम्यूनिटी को लेकर आपके मन में उठ रहे हर सवाल को लेकर केंद्र सरकार की ओर से भ्रम और तथ्य को स्पष्ट किया है। 

  • भ्रम- एक या अधिक गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को टीका नहीं लगवाना चाहिए।
  • तथ्य- एक या अधिक गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है, वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। ऐसे लोगों को टीकाकरण जरूर करवाना चाहिए।
  • भ्रम- टीकाकरण के बाद मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है।
  • तथ्य- टीकाकरण के बाद भी कोविड अनुकुल व्यवहार का पालन करना जरूरी है, जैसे मास्क पहनना, हाथ धोना और शारीरिक दूरी का पालन करना। 
  • भ्रम- अगर आप कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं तो आपको वैक्सीन की जरूरत नहीं है। 
  • तथ्य- कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को भी सलाह दी जाती है कि वे कोविड वैक्सीन के शेड्यूल का पालन करें। कोविड-19 से ठीक होने के 3 महीने बाद टीकाकरण जरूर करवाएं।
  • भ्रम- कोविड वैक्सीन महिलाओं व पुरुषों में संतानहीनता (Infertility) का कारण हो सकती है।
  • तथ्य- कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है व इसके महिलाओं या पुरुषों में संतानहीनता का कारण होने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है।
  • भ्रम- महिलाओं को मासिक धर्म (Menstrual Cycle) के 5 दिन पहले और 5 दिन बाद टीकाकरण नहीं करवाना चाहिए।
  • तथ्य- विशेषज्ञों द्वारा इस दावे को पूरी तरह खारिज किया गया है व बताया गया है कि मासिक धर्म के 5 दिन बाद या 5 जिन पहले टीकाकरण करवाने से कोई दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।
  • भ्रम- स्तनपान करा रही माताओं को कोविड का टीका नहीं लगवाना चाहिए।
  • तथ्य- ऐसी अफवाहों पर ध्यान न दें और स्तनपान कराने वाली माताएं कोविड टीकाकरण अवश्य कराएं।

किसी भी तरह की जानकारी के लिए यहां विजिट करें

वहीं सरकार ने कहा कि कोरोना टीकाकरण को लेकर फर्जी खबरों और अफवाहों के झांसे में न आएं। कोविड-19 से संबंधित सही जानकारी के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.mohfw.gov.in पर विजिट करें। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement