1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा-' भारत में मृत्यु दर धीरे-धीरे घट कर 2. 28 फीसदी हुई'

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा-' भारत में मृत्यु दर धीरे-धीरे घट कर 2. 28 फीसदी हुई'

सरकार ने सोमवार को कहा कि भारत में कोविड-19 से मृत्यु दर धीरे-धीरे घट रही है और वर्तमान में यह 2.28 प्रतिशत है। 

Bhasha Bhasha
Published on: July 27, 2020 18:11 IST
Coroanvirus: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा-' भारत में मृत्यु दर धीरे-धीरे घट कर 2. 28 फीसदी हुई'- India TV Hindi
Image Source : PTI Coroanvirus: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा-' भारत में मृत्यु दर धीरे-धीरे घट कर 2. 28 फीसदी हुई'

नयी दिल्ली: सरकार ने सोमवार को कहा कि भारत में कोविड-19 से मृत्यु दर धीरे-धीरे घट रही है और वर्तमान में यह 2.28 प्रतिशत है। भारत उन देशों में शामिल है जहां मृत्यु दर कम हैं। सरकार ने कहा है कि जोर-शोर से की जा रही जांच और निषिद्ध क्षेत्र के लिए अपनायी गयी प्रभावी रणनीति जैसे प्रयासों की बदौलत मृत्यु दर उत्तरोत्तर कम हो रही है । सरकार ने कहा कि ठीक होने की दर भी लगातार बेहतर हो रही है और अब तक नौ लाख से ज्यादा संक्रमित लोग ठीक हो चुके हैं । 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि केंद्र, राज्य सरकारों, केंद्रशासित प्रदेशों के प्रशासनों के केंद्रित प्रयासों की बदौलत संक्रमित की जल्दी पहचान की जा रही है और उन्हें पृथक-वास में भेजा जा रहा है । इसके साथ ही अस्पताल के मामलों में प्रभावी प्रबंधन को लेकर कदम उठाए गए हैं । इन सब प्रयासों की बदौलत मृत्यु दर कम हो रही है और ठीक होने की दर बेहतर हो रही है। 

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘निषिद्ध क्षेत्र को लेकर प्रभावी रणनीति, जोर-शोर से जांच, देखभाल के लिए मानक तौर-तरीकों की बदौलत मृत्यु दर में कमी आयी है । ’’ मंत्रालय ने बताया कि मृत्यु दर तेजी से घट रही है और वर्तमान में यह 2.28 प्रतिशत है । भारत दुनिया के उन देशों में शामिल है जहां मृत्यु दर कम है । मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में 31,991 मरीजों को छुट्टी मिलने के साथ लगातार चौथे दिन 30,000 से ज्यादा लोग ठीक हो गए। मंत्रालय के मुताबिक ठीक होने की दर 64 प्रतिशत है और 9,17,567 मरीज ठीक हो चुके हैं । 

अस्पताल में इलाज करा रहे और घर पर पृथक-वास में रह रहे संक्रमित मरीजों को चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करायी जा रही हैं । देश में सोमवार को कोविड-19 के 49,931 मामले आने से संक्रमितों की संख्या 14,35,453 हो गयी जबकि 9,17,567 मरीज ठीक हो चुके हैं। सुबह आठ बजे अपडेट आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में 708 मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 32,771 हो गयी है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X