1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत में फ्री होगा कोरोना वायरस वैक्सीनेशन? पढ़ें यह जानकारी

भारत में फ्री होगा कोरोना वायरस वैक्सीनेशन? पढ़ें यह जानकारी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि केंद्र सरकार सभी नागरिकों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव का टीका निशुल्क लगाने के लिए स्पष्ट घोषणा करे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 21, 2020 22:04 IST
भारत में फ्री होगा कोरोना वायरस वैक्सीनेशन? पढ़ें यह जानकारी- India TV Hindi
Image Source : FILE भारत में फ्री होगा कोरोना वायरस वैक्सीनेशन? पढ़ें यह जानकारी

जयपुर: भारत में कोरोना वायरस टीकाकरण की तैयारी की जा रही है। ऐसे में मांग भी उठ रही है कि केंद्र सरकार सभी नागरिकों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव का टीका निशुल्क लगाने के लिए स्पष्ट घोषणा करे। जापान, अमेरिका, चीन पहले ही अपने देश के सभी नागरिकों के लिए मुफ्त टीककरण करने की घोषणा कर चुके है। भारत में कई नेता भी मुफ्त टीकाकरण की मांग कर चुके है। अब इस लिस्ट में नया नाम राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का है। 

अशोक गहलोत ने कहा है कि केंद्र सरकार सभी नागरिकों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव का टीका निशुल्क लगाने के लिए स्पष्ट घोषणा करे। उन्होंने कहा कि सही समय पर जानकारी देने से आमजन के बीच टीके की कीमत और उपलब्धता के बारे में भ्रम की स्थिति नहीं रहेगी। गहलोत सोमवार को राज्य में कोरोना महामारी की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोगों का आत्म-विश्वास बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इस तरह की घोषणा जरूरी है। इसके साथ ही गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राजस्थान में सभी लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में पुख्ता तैयारियां करें। 

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी और उसके गम्भीर आर्थिक प्रभावों के कारण बड़ी संख्या में आबादी टीके की कीमत चुकाने की स्थिति में नहीं है। ऐसे में केन्द्र सरकार को देश के सभी नागरिकों के लिए टीका निशुल्क उपलब्ध कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्मिकों और अति आवश्यक सेवाओं से जुड़े अग्रणी योद्धाओं को टीकाकरण के लिए प्राथमिकता देना उचित है। लेकिन अंततः किसी भी अन्य टीकाकरण अभियान की तरह यह टीका भी सभी के लिए और निशुल्क उपलब्ध होना चाहिए। 

गहलोत ने जनता का आह्वान किया है कि दीपावली के त्योहार की तरह ही नववर्ष का जश्न भी घरों के अन्दर रहकर अपने परिवार के साथ मनाएं ताकि संक्रमण से बचाव हो सके। गहलोत ने कहा कि नववर्ष के मद्देनजर अगले कुछ सप्ताह पूरे राज्य में भीड़ इकट्ठा होने, सामूहिक आयोजनों और आतिशबाजी आदि पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने लोगों में संक्रमण से बचाव की जागरूकता के उद्देश्य से स्वायत्त शासन विभाग को ‘कोरोना के विरूद्ध जन आंदोलन’ की अवधि 31 जनवरी तक बढ़ाने के निर्देश दिए। 

भारत में सबको टीका जरूरी नहीं: आईसीएमआर

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) कहा चुका है कि देश में सबको कोरोना वैक्सीन की जरूरत नहीं है। आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव के मुताबिक टीका अभियान का उद्देश्य संक्रमण के प्रसार की श्रृंखला को तोड़ना होगा। हम आबादी के कुछ हिस्से का टीकाकरण करने और संक्रमण के प्रसार की श्रृंखला को तोड़ने में सक्षम हैं तो हमें पूरी आबादी के टीकाकरण की आवश्यकता नहीं होगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X