1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत में कितना खतरनाक होता जा रहा कोरोना, आंकड़ों से जानिए सच्चाई

भारत में कितना खतरनाक होता जा रहा कोरोना, आंकड़ों से जानिए सच्चाई

वर्तमान में देश में कोरोना से मृत्‍यु दर वैश्विक औसत से कम है, बल्कि इसमें लगातार कमी आ रही है। वर्तमान में यह 1.74 प्रतिशत है। लेकिन कोरोना के सक्रिय मामलों का अनुपात 0.33 प्रतिशत (2717 मरीज) वेंटिलेटर सपोर्ट पर है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 04, 2020 20:33 IST
Coronavirus going more dangerous in India Know the truth from statistics- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Coronavirus going more dangerous in India Know the truth from statistics

नई दिल्ली। देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों ने लोगों की नींद उड़ा दी है। जहां देश अनलॉक के चौथे चरण में प्रवेश कर चुका है वहीं देश में कोरोना के मामले लगातार रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे हैं। भारत में कोरोना दिन पर दिन खतरनाक आंकड़े सामने आ रहे हैं। आप भी जानिए देश में कोरोना को लेकर क्या स्थिति बनी हुई है।

केन्‍द्र की मोदी सरकार की टेस्‍ट-ट्रैक-ट्रीट रणनीति का एक लक्ष्‍य कोरोना वायरस के कारण मृत्‍यु दर को घटाना है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उच्‍च स्‍तर की रिकवरी बरकरार रखने तथा लोगों का जीवन बचाने के लिए चिकित्‍सा देखभाल के एक समान मानकीकृत स्तर को उपलब्‍ध कराने के लिए उपचार प्रोटोकॉल को मजबूत बनाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। वहीं बढ़ती टेस्टिंग के बाद देश में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

India coronavirus updates

India coronavirus updates 

वर्तमान में देश में कोरोना से मृत्‍यु दर वैश्विक औसत से कम है, बल्कि इसमें लगातार कमी आ रही है। वर्तमान में यह 1.74 प्रतिशत है। लेकिन कोरोना के सक्रिय मामलों का अनुपात 0.33 प्रतिशत (2717 मरीज) वेंटिलेटर सपोर्ट पर है। आंकड़े बताते हैं कि कोरोना के 2.03 प्रतिशत (16545 मरीज) मामले आईसीयू में हैं, 3.49 प्रतिशत (28437) से कम सक्रिय मामले हैं, जो ऑक्सीजन युक्‍त बेड पर हैं।

लगातार 8वें दिन 60 हजार से ज्यादा मरीज हुए ठीक

कोविड-19 को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से उठाए गए उचित उपायों के परिणामस्वरूप भारत की कुल कोविड-19 रिकवरी आज 30 लाख (30,37,151) से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटों में 66,659 मरीजों के ठीक होने से भारत ने लगातार 8वें दिन 60,000 से अधिक मरीजों के ठीक होने की गति जारी रखी है। कोविड-19 रोगियों के बीच रिकवरी दर 77.15 प्रतिशत है, जो यह दर्शाती है कि पिछले कई महीनों में मरीजों के ठीक होने की संख्‍या में काफी बढ़ोतरी हुई। जबकि संक्रमण के बढ़ते मामले चिंता का विषय बने हुए हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद(ICMR) के मुताबिक, 3 सितंबर तक देश में कोरोना वायरस के कुल 4,66,79,145 टेस्ट किए गए, जिसमें से 11,69,765  टेस्ट कल (2 सितंबर) किए गए।

Coronavirus going more dangerous in India Know the truth from statistics

Coronavirus going more dangerous in India Know the truth from statistics

ठीक हुए लोग और सक्रिय मामलों के बीच अंतर बढ़ा

अधिक संख्‍या में मरीजों के ठीक होने से ठीक हुए मरीजों और सक्रिय मामलों के बीच अन्‍तर में काफी बढ़ोतरी हुई है। यह अंतर अब तक 22 लाख को पार कर गया। इससे यह सुनिश्चित होता है कि देश में सक्रिय मामलों की वास्तविक संख्‍या (8,31,124 जो सक्रिय चिकित्सा देखभाल के अधीन हैं) कम हुई हैं और वर्तमान में सक्रिय मामले  कुल पॉजिटिव मामलों के केवल 21.11% हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X