Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Coronavirus Lockdown Updates: देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 14,300 के पार, बीते 24 घंटों में 43 की मौत

कोरोना वायरस भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बनकर टूटा है। इस खतरनाक वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ:

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 19, 2020 7:48 IST
Coronavirus Lockdown, covid 19 latest Live Updates, Coronavirus - India TV Hindi
Coronavirus Lockdown covid 19 latest Live Updates April 18th 2020

कोरोना वायरस के कहर से दुनिया के अधिकांश देश बेहाल हैं। भारत में भी लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत में लॉकडाउन 2.0 को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। दुनिया में करीब 22 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 1.45 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के कुल 736 जिलों को रेड, आरेंज व ग्रीन जोन में में बांटा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के अब तक 14,378 मामले सामने आ गए हैं। इनमें से 480 लोगों की मौत हुई है। वहीं 11,906 लोगों का इलाज किया जा रहा है। 1,992 लोग ठीक हो गए हैं।  देश में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और दिल्ली से सामने आए हैं। 

कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest India News

coronavirus lockdown covid 19 latest news

Auto Refresh
Refresh
  • 11:43 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    गुजरात में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1,272 हुई

    स्वास्थ अधिकारी के मुताबिक, गुजरात में कोविड-19 के 176 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1,272 हुई।

  • 11:30 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मप्र में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 1,360 हुई

    भोपाल/इन्दौर। मध्यप्रदेश के इन्दौर में शुक्रवार रात को कोविड-19 संक्रमण के 50 नए मामले सामने आने के बाद प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की तादाद बढ़कर 1,360 पर पहुंच गयी है। प्रदेश के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने शनिवार को बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस के 1,360 मरीजों में से अब तक 69 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि इंदौर में कोरोना वायरस से 892 लोग संक्रमित हैं। इन्दौर में इस घातक महामारी से अब तक 47 लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा भोपाल और उज्जैन में छह-छह, देवास में पांच, खरगोन में चार और छिंदवाड़ा में एक व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हुई है। कोरोना वायरस का घातक संक्रमण मध्यप्रदेश के 25 जिलों में फैल चुका है। प्रदेश में कुल 52 जिले हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित 99 लोग शनिवार तक स्वस्थ होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं।

  • 8:51 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देश में कोरोना वायरस के अबतक 14,378 मामले सामने आए

    स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के अब तक 14,378 मामले सामने आ गए हैं। इनमें से 480 लोगों की मौत हुई है। वहीं 11,906 लोगों का इलाज किया जा रहा है। 1,992 लोग ठीक हो गए हैं।  देश में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और दिल्ली से सामने आए हैं। बीते 24 घंटों में देश में कोरोना से 43 लोगों की मौत हुई है।

  • 8:44 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भारतीय नौसेना के 20 सैनिक पाए गए कोरोना पॉजिटिव

    मुंबई के एक नौसेना अड्डे पर 20 नौसैनिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। आईएनएस आंग्रे युद्धपोत पर 7 अप्रैल को पहला कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आया था। ​पढ़ें पूरी खबर

  • 8:19 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    गाजीपुर सब्जी मंडी में सामाजिक दूरी का हुआ उल्लंघन

    दिल्ली: देश में लॉकडाउन के बीच गाजीपुर सब्जी मंडी में आज सुबह खरीदारी करने आए लोगों की भीड़ दिखी, इस दौरान वो सामाजिक दूरी का उल्लंघन करते दिखे। 

  • 8:17 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    तनावमुक्त रहने के लिए करें अनुलोम−विलोम

    लगातार कई दिनों तक घर में रहने और कोरोना वायरस के कारण मानसिक तनाव उत्पन्न होने लगा है। ऐसे में खुद को तनावमुक्त करके शांत रहने, शरीर को डिटॉक्स करने, पाचन तंत्र को मजबूत करने और शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए आप अनुलोम−विलोम प्राणायाम का अभ्यास करें। इतना ही नहीं, इस प्राणायाम के नियमित अभ्यास से आपके शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र भी मजबूत होता है। आप दिन की शुरूआत में इस प्राणायाम का अभ्यास जरूर करें। अगर आपने पहले कभी योगाभ्यास नहीं किया है तो भी आपको इस प्राणायाम को करने में कोई समस्या नहीं आएगी, क्योंकि यह बेहद आसान प्राणायाम है।

  • 8:10 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कपालभाती प्राणायाम है बेहद लाभकारी

    कपालभाती प्राणायाम शरीर के लिए बेहद लाभकारी है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढऩे के साथ कब्ज, मोटापा, डाइबिटिज, दिमाग संबंधी, वजन, प्रजनन आदि संबंधी कई प्रकार की बीमारी में लाभ मिलता है। यह आतंरिक सिस्टम को मजबूत करने के साथ रोगों से लड़ने में सहायक होता है। आसन में शांत बैठने के बाद अपने अंदर के श्वास को बलपूर्वक तेजी से छोडऩा होता है। इसके करने से पेट पर झटका पड़ता है। एक सेकंड में एक बार अपनी शक्ति के अनुसार कर सकते हैं। हृदय रोग वाले रोगी इसे करने से बचें।

  • 8:02 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    योगगुरू बाबा रामदेव से जानिए विशेष योगासन

    इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम में योगगुरू बाबा रामदेव लोगों को कोरोना से लड़ाई के खिलाफ जागरूक करने के लिए विभिन्न तरह के योगासन के बारे में बता रहे हैं। योगासन और प्राणायाम करने वाले व्यक्तियों में स्फूर्ति व ऊर्जा का संचार होने के साथ शरीर के नस-नाड़ियों की शुद्धि होती है। साथ ही रोग से लड़ने की क्षमता मिलती है। कोरोनो के कारण लोगों में प्राणायाम और योगासन को लेकर जागरूकता बढ़ी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement