Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Coronavirus Lockdown 3.0: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- देश में कोरोना वायरस से मृत्यु दर लगभग 3.3 और रिकवरी रेट 29.9 प्रतिशत

कोरोना वायरस भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बनकर टूटा है। इस खतरनाक वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 10, 2020 7:43 IST
Dr Harsh Vardhan, Union Health Minister - India TV Hindi
Image Source : ANI Dr Harsh Vardhan, Union Health Minister 

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मामले 40 हजार के पार पहुंच चुके हैं और भारत में भी कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। दुनिया भर में कोरोना वायरस के अबतक 40.12 लाख से संक्रमित हो चुके हैं जबकि इससे मरने वालों की संख्या 2.76 लाख के पार जा चुकी है। हालांकि 13.85 लोग अबतक रिकवर कर चुके हैं। कोरोना वायरस के कारण सबसे अधिक मौतें अमरीका में हुई हैं, यहां लगभग 13.21 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं जबकि 78 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगभग 56 हजार के पार पहुंच चुकी है। भारत में 17 मई तक तीसरे चरण का लॉकडाउन लागू किया गया है। 

कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest India News

Coronavirus Lockdown Live Updates 9 May 2020

Auto Refresh
Refresh
  • 2:08 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल ने कोरोना को हराया, गर्मजोशी से हुआ स्वागत

    दिल्ली: कोरोना पर जीत हासिल करने के बाद दिल्ली पुलिस का एक हेड कांस्टेबल जब पुलिस स्टेशन पहुंचा तो वहां उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। ये पुलिस कर्मी लॉकडाउन के बाद से ही ओखला सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग लागू करवा रहा था, इस दौरान 25अप्रैल को वो खुद कोरोना पॉजिटिव मिले।

  • 2:02 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पिछले 24 घंटे में CISF के 13 और जवान कोरोना संक्रमित

    पिछले 24 घंटे में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के 13 और जवान कोरोना वायरस (COVID-19)से संक्रमित हो गए हैं। अभी तक 48 जवान कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।

  • 2:01 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    लॉकडाउन के चलते आम का निर्यात नहीं हो पा रहा

    कर्नाटक: लॉकडाउन के चलते गदग में आम के किसानों को काफी मुश्किल हो रही है, परिवहन के साधन न होने के चलते अल्फांसो आम का निर्यात नहीं हो पा रहा है जिससे छोटे और मध्यम वर्गीय किसान जूझ रहे हैं। एक किसान ने बताया:हम खुद ही आमों को पैक करके स्थानीय बाज़ार में बेचने की कोशिश कर रहे हैं।

  • 1:46 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भोपाल में तपती गर्मी से बचने के लिए पुलिसकर्मी टेंट और छतरी की ले रहे मदद

    मध्यप्रदेश: तापमान दिनों दिन बढ़ रहा है इसके बावजूद लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवाने के लिए पूरे भारत में पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी पर जुटे हैं। भोपाल में तपती गर्मी से खुद को बचाने के लिए पुलिसकर्मी टेंट और छतरी की मदद ले रहे हैं।

  • 12:38 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जम्मू में BPCL ने औद्योगिक इकाइयों को डीजल की 'डोर टू डोर' डिलीवरी शुरू की

    जम्मू-कश्मीर: देश में लॉकडाउन के बीच औद्योगों की मदद करने और कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जम्मू में भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने औद्योगिक इकाइयों को डीजल की 'डोर टू डोर' डिलीवरी शुरू की है। 

  • 12:36 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 43 नए कोरोना मामलों की पुष्टि, 3 की मौत

    आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 43 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1930 तक पहुंच गई है। पिछले 24 घंटों में तीन मौतें हुई हैं, मरने वालों की संख्या 44 हो गई है। स्टेट नोडल ऑफिसर अरजा श्रीकांत ने इसकी जानकारी दी है। 

  • 12:12 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 नए मामले सामने आए

    सियोल। दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 18 नए मामले सामने आए और इनमें से 12 मामले राजधानी सियोल में सामने आए। ये मामले तब सामने आए हैं जब स्वास्थ्य कर्मी क्लबों में जाने वाले कुछ लोगों से संक्रमण फैलने के बाद उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने में जुटे हैं। दक्षिण कोरिया के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (केसीडीसी) के शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमितों की कुल संख्या 10,840 हो गई और 256 लोगों ने जान गंवाई। केसीडीसी ने कोई सटीक जानकारी नहीं दी है लेकिन ज्यादातर नए मामलों का संबंध सियोल में नाइटक्लबों से हो सकता है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि कम से कम 15 मामले 29 वर्षीय उस शख्स के संपर्क में आने से जुड़े हैं जो इटावोन के तीन क्लबों में गया था और बुधवार को जांच में संक्रमित पाया गया। इससे सियोल मेट्रोपोलिटन इलाके में वायरस के बड़े पैमाने पर फैलने का खतरा पैदा हो गया है।

  • 12:11 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    प्रधानमंत्री मोदी ने गोखले और महाराणा प्रताप की जयंती पर श्रद्धांजलि दी

    नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को समाज सुधारक गोपाल कृष्ण गोखले और वीर योद्धा महाराणा प्रताप की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। गोखले की 154वीं जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि देते हुए मोदी ने ट्विटर पर लिखा, 'गोपालकृष्ण गोखले की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि। अत्यधिक बुद्धिमता के धनी एक असाधारण व्यक्तित्व, उन्होंने शिक्षा एवं सामाजिक सशक्तीकरण की दिशा में सर्वश्रेष्ठ योगदान दिया।' प्रधानमंत्री ने कहा कि गोखले ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में भी अनुकरणीय नेतृत्व प्रदान किया था। गोखले का जन्म इसी दिन तत्कालीन बॉम्बे प्रदेश में हुआ था।

    मोदी ने मेवाड़ के 13वें राजा को भारत माता के महान सपूत के तौर पर याद किया। उन्होंने ट्वीट किया, 'भारत माता के महान सपूत महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन। देशप्रेम, स्वाभिमान और पराक्रम से भरी उनकी गाथा देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणास्रोत बनी रहेगी।' प्रताप सिंह जो महाराणा प्रताप के तौर पर प्रसिद्ध हैं, उनका जन्म 1540 में हुआ था।

    वहीं, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री मोदी ने वीर योद्धा महाराणा प्रताप को भी उनकी 480वी जयंती पर श्रद्धांजलि दी और कहा कि उनकी देशभक्ति हमेशा याद की जाती रहेगी। अपने संदेश में नायडू ने कहा कि महाराणा प्रताप भारत के महानतम योद्धा थे। उन्होंने कहा, 'उनका अदम्य साहस, वीरता, नेतृत्व कौशल और मातृभमि के लिए प्रेम हमेशा याद रखा जाएगा और हर भारतीय को हमेशा प्रेरित करता रहेगा।' 

  • 12:10 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देश में कोरोना वायरस से मृत्यु दर लगभग 3.3 प्रतिशत और रिकवरी रेट 29.9 प्रतिशत- डॉ. हर्षवर्धन

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में कोरोना वायरस से मृत्यु दर लगभग 3.3 प्रतिशथ बनी हुई है और रिकवरी रेट 29.9 प्रतिशत तक बढ़ गई है। ये बहुत ही अच्छे संकेतक हैं। पिछले 3 दिनों की डब्ललिंग रेट लगभग 11 दिन रही है और पिछले 7 दिनों की यह दर 9.9 दिन रही हैं।

  • 11:56 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    उत्तर-पूर्वी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की बैठक

    दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उत्तर-पूर्वी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। 

  • 11:45 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से 714 पुलिसकर्मी संक्रमित

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से 714 पुलिसकर्मी संक्रमित हो गए हैं। इनमें से 648 का इलाज जारी है। 61 लोग ठीक हो गए हैं और 5 की मौत हो गई है। लॉकडाउन के दौरान पुलिसकर्मियों पर 194 हमले की घटनाएं हुई हैं और 689 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। राज्य पुलिस ने इसकी जानकारी दी है।

  • 11:44 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कानपुर मेट्रो का निर्माण कार्य फिर से शुरू

    उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन के बीच अनुमति मिलने के बाद कानपुर मेट्रो का निर्माण कार्य फिर से शुरू हो गया है। 

  • 10:57 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अहमदाबाद सिविल अस्पताल में डॉक्टरों से मिले AIIMS के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया

    गुजरात में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने अहमदाबाद सिविल अस्पताल में डॉक्टरों से मिलकर कोरोना वायरस को लेकर सलाह दी। महाराष्ट्र के बाद सबसे ज्यादा मामले गुजरात में समाने आए हैं। यहां7000 से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं। गुलेरिया को शुक्रवार रात को अहमदाबाद भेजा गया था। 

     

  • 10:12 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    राजस्थान में कोरोना पॉजीटिव मामलों का आंकड़ा 3600 के पार पहुंचा

    राजस्थान में कोरोना वायरस के 57 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में मरीजों की संख्या 3636 हो गई है और 103 लोगों की मौत हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी ​है। पढ़ें पूरी खबर

  • 10:11 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने संशोधित डिस्चार्ज पॉलिसी जारी की

    केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों के लिए संशोधित डिस्चार्ज पॉलिसी जारी की।

  • 9:04 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    उत्तराखंड: क्वारंटाइन किए गए लोगों पर GPS ट्रैकिंग की मदद से निगरानी

    उत्तराखंड: देहरादून के IT पार्क स्थित इंटीग्रेटेड कमांड और कंट्रोल रूम में होम क्वारंटाइन किए गए लोगों पर GPS ट्रैकिंग की मदद से निगरानी की जा रही है। शुक्रवार तक यहां करीब 2200 लोग होम क्वारंटाइन किये जा चुके हैं। स्मार्ट​ सिटी द्वारा तैयार एक ऐप की मदद से लोगों पर नज़र रखी जा रही है। CEO स्मार्ट सिटी और DM देहरादून आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि क्वारंटीन किया गया कोई भी व्यक्ति 50 मीटर के दायरे से बाहर नहीं जा सकता है, अगर वो ऐसा करता है तो कंट्रोल रूम को इसक अलर्ट मिल जाता है, जिसकी सूचना तत्काल पुलिस को दी जाती है।

  • 8:57 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 60 हजार के करीब पहुंचे

    केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबिक, 9 मई सुबह 9 बजे तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 59,662 सामने आए हैं। इनमें से 39834 एक्टिव केस हैं। 17,847 लोग ठीक हो गए हैं और 1981 लोगों की मौत हो गई है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3320 मामले सामने आए हैं जबिक 95 लोगों की मौत हुई है। महाराष्ट्र में 19063 कोरोना पॉजीटिव के मामले सामने आ गए हैं। वहीं गुजरात में 7402 और दिल्ली में 6318 मामले सामने आ गए हैं।

  • 8:41 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल ने PM मोदी को लिखा पत्र

    छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल ने कल PM को पत्र लिखकर कोरोना वायरस की वजह से उपजे आर्थिक संकट को नियंत्रित करने के लिए अगले 3 महीनों  में राज्य के लिए 30,000 करोड़ रुपये के पैकेज की मांग की हैं। उन्होंने पीएम से 30,000 करोड़ में से 10,000 करोड़ रुपये तुरंत जारी करने का आग्रह किया है।

  • 8:35 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अश्वगंधा, मुलेठी, पीपली और गिलोय कोरोना से बचने का 'राम'बाण उपाय

    इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम 'कोरोना से जंग योग गुरु स्वामी रामदेव के संग' में आप भी सवाल पूछ सकते हैं।

  • 8:09 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    विदेशों में फंसे भारतीयों को लेकर आज चार विमान स्वदेश आएंगे

    कोरोना वायरस के कारण विदेशों में फंसे भारतीयों को लेकर वंदे भारत मिशन के तहत चार विमान आज भारत आएंगे। ये विमान हैं ढाका से दिल्ली (दोपहर 3:00 बजे), कुवैत से हैदराबाद (पहुंचने का समय शाम 6:30 बजे) मस्कट से कोच्चि (पहुंचने का समय रात में 8.50 बजे) और शारजाह से लखनऊ (पहुंचने का समय 8:50)

     

  • 8:07 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    इम्प्रेसिव पर्सनालिटी पाने का क्या है सीक्रेट? जानिए स्वामी रामदेव से

    इम्प्रेसिव पर्सनालिटी पाने का क्या है सीक्रेट? योग गुरु स्वामी रामदेव से आप भी सवाल पूछ सकते हैं।

  • 8:06 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    रूस में Coronavirus ले रहा विकराल रूप

    रूस में शुक्रवार को कोराना वायरस के 10,699 नए मामले सामने आए। इस तरह लगातार 6ठे दिन 10,000 से ज्यादा लोग को कोरोना पॉजिटिव पाए गए। भारत के मित्र देश में कोराना संक्रमितों की संख्या 187,859 तक पहुंच गई है। पढ़ें पूरी खबर

  • 8:05 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    व्हाइट हाउस में एक और अधिकारी कोरोना संक्रमित

    अमेरिका में विकराल रूप ले रखे कोरोना वायरस के कारण संकट बढ़ता ही जा रहा है। दो दिन पहले व्हाइट हाउस में एक नौसेना के अधिकारी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब एक महिला अधिकारी भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। पढ़ें पूरी खबर

  • 7:54 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दुनियाभर में संक्रमण से प्रभावित मरीजों की संख्‍या 40 लाख के पार

    कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से अबतक पूरी दुनिया में 40 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और इस बीमारी की वजह से पूरी दुनिया में 2.76 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। पढ़ें पूरी खबर

  • 7:54 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    महाराष्ट्र: 16 मजदूरों के पा​र्थिव शरीर को कल रात मध्य प्रदेश भेजा गया

    महाराष्ट्र के औरंगाबाद के पास कल मालगाड़ी चढ़ने से जिन 16 मजदूरों की मौत हो गई थी उनके पा​र्थिव शरीर को कल रात मजदूरों को लेकर मध्य प्रदेश जा रही एक स्पेशल ट्रेन के जरिए भेजा गया।

  • 7:51 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस की वजह से 1,635 लोगों की मौत

    जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस की वजह से 1,635 लोगों की मौत हुई, इसके बाद अमेरिका में कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा बढ़कर 77,178 हो गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement