Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Coronavirus cases in Madhya Pradesh: इंदौर में तीन और मरीजों की मौत की पुष्टि, मृतक संख्या बढ़कर 30 हुई

देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में शामिल इंदौर में इस महामारी की चपेट में आयी 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला समेत तीन और मरीजों की मौत की शनिवार को आधिकारिक पुष्टि की गयी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 11, 2020 8:59 IST
coronavirus, nationwide lockdown- India TV Hindi
Volunteers wearing protective suits sprays disinfectant outside a housing society, to curb the spread of coronavirus, during the nationwide lockdown

इंदौर (मध्यप्रदेश)। देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में शामिल इंदौर में इस महामारी की चपेट में आयी 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला समेत तीन और मरीजों की मौत की शनिवार को आधिकारिक पुष्टि की गयी। इसके साथ ही, शहर में इस संक्रमण के बाद दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 30 पर पहुंच गयी है। शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि शहर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती 75 वर्षीय वृद्ध महिला, 66 वर्षीय बुजुर्ग पुरुष और 52 वर्षीय पुरुष ने पिछले तीन दिन के दौरान दम तोड़ा। मध्य प्रदेश में शनिवार सुबह 8 बजे तक कोरोना वायरस पॉजीटिव के 435 केस दर्ज किए गए हैं जबकि राज्य में कुल 33 लोगों की मौत हो चुकी है।

अधिकारी ने बताया कि प्रयोगशाला से आयी जांच रिपोर्ट में तीनों मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये थे। इनमें से दो मरीजों को श्वसन तंत्र संबंधी रोग (सीओपीडी) और मधुमेह सरीखी पुरानी बीमारियां भी थीं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 18 दिन के दौरान शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के 249 मरीज मिले हैं। इनमें से 30 लोग इलाज के दौरान दम तोड़ चुके हैं। यानी फिलहाल शहर में कोविड-19 के मरीजों की मरीजों की मृत्यु दर 12 प्रतिशत के आस-पास है। आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि शहर में कोविड-19 के मरीजों की मृत्यु दर पिछले कई दिन से राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले कहीं ज्यादा बनी हुई है। इंदौर में कोरोना वायरस के मरीज मिलने के बाद से प्रशासन ने 25 मार्च से शहरी सीमा में कर्फ्यू लगा रखा है। 

विश्व में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या एक लाख के पार हो गई है, जिनमें से लगभग 70 प्रतिशत मौत यूरोप में हुई हैं। आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर एएफपी द्वारा तैयार की गई सूची के अनुसार विश्व में घातक कोरोना वायरस 102,734 लोगों की जान ले चुका है, जिनमें से 70,245 लोगों की मौत यूरोप में हुई है। इटली में सर्वाधिक 18,849 लोगों की मौत हुई है, जबकि उसके बाद अमेरिका में 18,747 लोगों की मौत हुई है। वहीं, स्पेन में 16,081 लोगों की मौत हुई है। वहीं, भारत में कोरोना वायरस के मरीज 7 हजार के पार पहुंच गए हैं। इसके अलावा दो सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, शनिवार सुबह 8 बजे तक देश में 7,447 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। इसके अलावा 239 लोगों की मौत हुई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement