Friday, May 03, 2024
Advertisement

Coronavirus Mumbai:बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए 'मिशन धारावी' की शुरुआत

धारावी में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए न्युजीलैंड से विशेष रुप से मंगवाये गए झुनो सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जा रहा है। कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में झुनो सैनिटाइजर को पुरी दुनिया में काफी असरदार माना गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 18, 2020 17:02 IST
Coronavirus Mumbai:बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए 'मिशन धारावी' की शुरुआत- India TV Hindi
Image Source : AP Coronavirus Mumbai:बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए 'मिशन धारावी' की शुरुआत

मुंबई: मुंबई का धारावी इलाका कोरोना वायरस संक्रमण से बुरी तरह ग्रस्त है और यहां 100 से ज्यादा कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 10 लोगों की मौत हो चुकी है। इस इलाके में संक्रमण को रोकने के लिए अब 'मिशन धारावी' की शुरुआत की गई है। इस मिशन के तहत धारावी को कोरोना संक्रमण से मुक्त कराने की योजाना है। 

झुनो सैनिटाइजर का इस्तेमाल

इसी योजना के तहत धारावी में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए न्युजीलैंड से विशेष रुप से मंगवाये गए झुनो सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जा रहा है। कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में झुनो सैनिटाइजर को पुरी दुनिया में काफी असरदार माना गया है। कई टेस्ट में साबित हुआ है कि झुनो सैनिटाइजर हर तरह के 99.99% वायरस का खात्मा करता है। इस सैनिटाइजर का खासियत यह है कि इसका प्रभाव इंसान की स्किन पर 24 घंटे तक रहता है जबकि किसी सतह पर इसका प्रभाव 30 दिनों तक रहता है। इसलिये झुनो सैनिटाइजर को कोरोना के फैलाव को रोकने में असरदार माना गया है। 

संक्रमित इलाकों में छिड़काव
धारावी में इस सैनिटाइजर के इस्तेमाल की बड़ी वजह हैं कम्युनिटी टॉयलेट्स की वजह से बढ़ता कोरोना संक्रमण। धारावी में एक छोटे से कमरे में 10-12 लोग रहते हैं। शौच के लिए धारावी के लोग कम्युनिटी टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं, जो संक्रमण फैलने की बड़ी वजहों में से एक है। झुनो सैनिटाइजर का छिड़काव कम्युनिटी टॉयलेट और संक्रमित इलाकों की सडकों पर किया जा रहा है। 

 

Latest India News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement